आइये जानते है पाकिस्तान में स्तिथ हिन्दू मंदिरों के बारे में जहाँ मुस्लिम करते है आरती..

Hindu Temple in Pakistan – Hinglaj Mata Temple, Katasraj Temple, Panchmukhi Hanuman Temple

hindu-temple-in-pakistan

वैसे तो पाकिस्तान मुख्य तौर पर मुस्लिम देश है लेकिन पाकिस्तान की कुछ आबादी में हिन्दू भी आते है और जहाँ हिन्दू है वहां भगवान् का पूजन तो होता ही है. आज हम आपको बताएंगे पाकिस्तान में स्तिथ हिन्दू मंदिरों के बारे में.

ये भी पढ़े... मंगलवार को करें ये काम, बजरंग बली लगाएंगे बेड़ा पार !

हर किसी को सुनाई देती है अजान और मंत्रों की गूंज, पाकिस्तान में भी हनुमान और मां दुर्गा को पूजा जाता है।’ यह हैरान करने की बात है कि भारत जैसे धर्मनिरपेक्ष देश में ऊं के उच्चारण पर एक खास संप्रदाय को एतराज हो जाता है, वहीं दुनिया के नक्शे पर एक ऐसा देश भी हैं जहां मुसलमान मंदिरों में मां दुर्गा की आरती करते हैं। हालांकि यह मानना बेहद मुश्किल है, लेकिन चंद फीसदी हिंदू आबादी वाले पाकिस्तान में  भी महाभारत काल के हिन्दू-मंदिर मौजूद हैं। मुल्क के 26 अलग-अलग राज्यों में मां दुर्गा से लेकर हनुमान के मंदिर हैं।

आकंड़ों के हिसाब से पाकिस्तान में सिर्फ 2 फीसदी हिन्दू रहते हैं। साल 1947 तक यहां पर लगभग 300 मंदिर थे, मगर साल 1992 में बाबरी मस्जिद विवाद के कारण बहुत से मंदिरों को गिरा दिया गया। इसके बावजूद कुछ मंदिरों पर हर किसी की आस्था बनी हुई है। इन मंदिरों में मुस्लिम और सिख लोग भी जाते है और अपने हिंदू भाइयों के अधिकारों के लिए लड़ते भी है।

आइए जानते है पाकिस्तान में मौजूद कुछ हिन्दू मंदिरों के बारे में…

ये भी पढ़े... घर के मंदिर में कभी भी ना करें ये गलतिया !

आगे पढ़े…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *