शास्त्रों के अनुसार यदि आप सच में होना चाहते है सफल, तो सोने से पहले ये कार्य अवश्य करें !

shastron ke anusar – शास्त्र क्या है. hindu dharm granth. sone se pehle kya karna chahiye

hindu dharma shastra, hindu dharma shastra in hindi, success, safalta ke upay, naukri pane ke upay in hindi, safalta ke upay, pariksha me safalta ke upay in hindi, success in life, key to success in life

इस संसार में कोई भी व्यक्ति कभी भी अपने जीवन में पराजय का मुख नहीं देखना चाहेगा. पराजय का के बारे में सोचने मात्र से ही किसी की भी नींद उड़ सकती है. लेकिन विडंबना यह है की सफलता एवं असफलता दोनों किसी के चाहने व न चाहने से ही प्राप्त नहीं हो जाती. सफल होने के लिए मेहनत इच्छाशक्ति बहुत जरूरी है . इसके साथ ही कुछ ऐसी भी चीज़े है जो सफलता प्राप्त करने के लिए जरूरी है.

आज के इस कठिन एवं बहुत ही जटिल प्रतिस्प्रधा ने सभी के जीवन में घर कर लिया है, जहा भी नजरे डाले वही एक न एक अजीब सा कम्पीटिशन दिख जाता है. जिसे जितने के आल्वा कोई भी विक्लप नहीं बचता .

सफलता प्राप्त करने का कोई निर्धारित पैमाना नहीं होता. सफलता की कोई परिभाषा आप निर्धारित नहीं कर सकते है . परन्तु फिर भी आज हम आपको कुछ ऐसी बात बताने जा रहे है जिनकी तुलना आप उन व्यक्तियों से भी कर सकते है जिन्हे आप सफल व्यक्ति मानते है.

विशेषज्ञों ने अपनी शोध में यह पाया है की जो व्यक्ति अपनी जिंदगी में सफल होता है वह रात के समय कोई ना कोई किताब जरूर पढ़ता है.यह आवश्यक नहीं की वे अपने व्यापार या रोजगार से संबंधित किताबें पढ़ते हो.

ये किताबें किसी से भी संबंधित हो सकती है जैसे समान्य ज्ञान या कोई नई विद्या सीखना इसी कारण उनका ज्ञान और विकसित होता है. ऐसा करते हुए ज्ञान प्राप्ति के साथ वे अपने आपको रिलेक्स भी कर लेते है.

शास्त्रों में बताया गया है की जब गुरुकुल में शिक्षा दी जाती थी तो वहां शिक्षा गृहण कर रहे शिष्यों को किताबी ज्ञान के साथ साथ अन्य बाहरी ज्ञान भी दिए जाते थे जो उनके जीवन में आने वाली विपरीत परिस्थिति में काम आते थे. तथा शिक्षा से संबंधित अपने ये सारे कार्यो का निर्धारण वे रात्रि के समय करते थे.

वर्तमान में समय बहुत ही अमूल्य हो गया है एक-एक सेकेण्ड की यहाँ महत्ता है ऐसे में अगले दिन का काम भी आज कर लेना सही रहता है.

सफलता प्राप्त व्यक्ति भी ऐसा ही करते है वे अगले दिन किये जाने वाले कार्य की लिस्ट रात को ही बना लेते है तथा अगले दिन उन्हें कौन सा कार्य करना होता है यह पता रहता है. इस तरह वह अपना समय यह सोचने से बचा लेता ही की अगले दिन उसे क्या करना है.

शास्त्रों के अनुसार अगर हमे सफल बनना है तो हमे अपने परिवार को भी महत्वता देनी चाहिए. आप वास्तविकता में सफल तब तक नहीं कहे जा सकते जब तक आप अपने परिवार की अहमियत को ना समझ ले. सफल व्यक्ति परिवार के महत्व को अनदेखा नहीं करते है, वह परिवार के साथ समय अवश्य बिताते है.

शास्त्रों में मेडिटेशन का अत्यधिक महत्व बताया गया है, इसके द्वारा हम मानसिक शांति को प्राप्त कर सकते है तथा अपने व्यस्त दिनचर्या की सारी मानसिक अशांति को दूर कर सकते है.

सफल लोग सोने से पहले 10 मिनट के लिए मैडिटेशन अवश्य करते है, ये उनके शरीर को रिलेक्स करता है तथा शन्ति प्रदान करता है, जिससे की वे आगे के बारे में सोच सकते है. मेडिटेशन मनुष्य की भावनात्मकता को मजबूत बनाता है.

शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति विचारशील होना चाहिए, दिनभर में क्या-क्या किया, क्या काम अधूरे छूट गए और कौन से काम समय से पुरे नहीं हो पाये ये कुछ ऐसी बाते जो सफल व्यक्ति जरूर सोचते है. आत्मविश्लेषण द्वारा व्यक्ति किसी भी प्रकार के कार्य में सफलता कर सकता है. सफल होने के लिए समय की अहमियत को समझना जरूरी है.

अच्छे को याद करना और बुरे को अपने दिमाग से पूरी तरह निकाल देना, सोने से पहले ऐसा करने की आदत बहुत फायदेमंद साबित होती है

यदि आप सोने से पहले अपने अच्छे भविष्य की कल्पना करते है तो यह आपको सकरात्मकता से भर देता है तथा अगले दिन आप सकरात्मक ऊर्जा से भरे अपने सफल होने की दिशा में कार्य करने लगते हो.अगर आप भी सोने से कुछ देर पहले ऐसा कुछ करते हैं तो बहुत अच्छी बात है, नहीं करते हैं तो भी कोई देर नहीं हुई, आज से ही शुरू कर दीजिये. ये वे बाते जिन्हे यदि आप अपने जीवन में अपनाते है तो इस में कोई शक नहीं की सफलता आप के कदम चूमेगी.

You May Also Like