पवन पुत्र बजरंग बलि से जुडी 5 महत्वपूर्ण बाते, हर हनुमान भक्त को जरूरी है जाननी, क्यों ?

jai hanuman

पुराणों में बताया गया है की कलयुग में यदि हनुमान जी की पूजा की जाए तो अन्य देव की अपेक्षा वे अपने भक्तो की बहुत ही शीघ्र मनोकामना पूर्ण करते है. हनुमान जी इस कलयुग के अंत तक इस धरती पर ही विध्यमान रहेंगे तथा अपने भक्तो पर कृपा करेंगे. हनुमान जी आज भी इस धरती में विचरण कर रहे जिसके अनेको प्रमाण समाने आ चुके है.

आज हम आपको हनुमान जी से जुड़े कुछ अनोखे पहलू बताने जा रहे है जैसे हनुमान कहा रहते है, कब-कब और कहा-कहा प्रकट होते है तथा आखिर कैसे उनके दर्शन किये जा सकते है.

ये भी पढ़े... मंगलवार को करें ये काम, बजरंग बली लगाएंगे बेड़ा पार !

कलयुग में हनुमाग जी को ही सक्षात एवं जाग्रत बताया गया है, हनुमान जी की भक्ति कलयुग में भक्तो को दुःख और संकट से बचाने में सक्षम है. बहुत से लोग किसी बाबा, देवी-देवता, ज्योतिष और तांत्रिकों के चक्कर में भटकते रहते हैं और अंतत: वे अपना जीवन नष्ट ही कर लेते हैं… क्योंकि वे हनुमान की भक्ति-शक्ति को नहीं पहचानते. ऐसे भटके हुए लोगों का राम ही भला करे.

क्यों कहलाते हनुमान जी प्रमुख देव :- बजरंगबली को चार कारणों से शक्तिशाली माना जाता है. पहला यह की वह अष्टसिद्धियों से सम्पन्न अत्यन्त शक्तिशाली देव है, दूसरा अतुलित शक्तियों के मालिक होने के बावजूद वे अपने आराध्य के लिए समर्पित है.

ये भी पढ़े... घर के मंदिर में कभी भी ना करें ये गलतिया !

तीसरा यह की वह अपने भक्तो की पुकार अति शीघ्र सुनते है तथा चौथी वे धरती में सशरीर विध्यमान होकर अपने भक्तो के बिच ही रहते है. महावीर व्रिक्रम बजरंगी के समक्ष किसी भी प्रकार के समक्ष मायावी एवं ऊपरी शक्ति टिक नहीं शक्ति.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *