अमरनाथ के 4 अत्यधिक पवित्र स्थान, जिनके दर्शन बिना अधूरी है अमरनाथ यात्रा !

amarnath yatra, amarnath yatra route, amarnath yatra registration,amarnath yatra map distance, amarnath yatra map, amarnath yatra route photos, Amarnath Cave Shrine

भारत के उत्तर में स्थित राज्य जम्मू कश्मीर में भगवान शिव का एक बहुत ही पवित्र एवं परम धाम अमरनाथ (amarnath yatra) है. उत्तराखंड में स्थित केदरनाथ तथा बद्रीनाथ के समान ही अमरनाथ धाम की भी महिमा अत्यन्त पावन है.

ये भी पढ़े... मंगलवार को करें ये काम, बजरंग बली लगाएंगे बेड़ा पार !

केदारनाथ एवं बद्रीनाथ धाम की मान्यता के अनुसार इन दोनों धामों के केवल दर्शन मात्र से मनुष्य को पुनः गर्भ में नहीं आना पड़ता, उसी तरह बाबा अमरनाथ के हिमलिंग के दर्शन से मनुष्य के सभी पाप शांत हो जाते है तथा वह मोक्ष को प्राप्त करता है.

बाबा अमरनाथ (amarnath yatra) के धाम में अनोखी अलौकिक देवीय शक्तियां व्याप्त है, यही कारण की इस पवित्र धाम के दर्शन के लिए प्रत्येक वर्ष लाखो के संख्या में श्रृद्धालु अमरनाथ की कठिन यात्रा कर यहाँ पहुंचते है.

ये भी पढ़े... घर के मंदिर में कभी भी ना करें ये गलतिया !

अमरनाथ(amarnath yatra) के इस पावन यात्रा के समय मार्ग में पड़ने वाली कई ऐसे पवित्र स्थान है जो अत्यधिक महत्त्व रखते है. क्योकि यह पवित्र स्थान महादेव शिव एवं माता पार्वती के संग होने का अहसास कराती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *