अपने जन्म के टाइम से जाने कैसा होगा आपका भविष्य, ज्योतिष शास्त्र !

भविष्य कैसा होगा – rashifal- Astrology- राशिफल

भविष्य कैसा होगा ,rashifal, राशिफल, ज्योतिष शास्त्र, Astrology

भविष्य कैसा होगा :

हमारे हिन्दू धर्म में किसी व्यक्ति के जन्म का समय ज्योतिष शास्त्र की दृष्टि से उस व्यक्ति के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योकि जन्म के समय एवम तारीख के आधार पर ही व्यक्ति की कुंडली बनाई जाती है.

तथा उस कुंडली में व्यक्ति के भुत, भविष्य एवम वर्तमान से जुडी अनेक बाते छुपी होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति के जन्म का समय एकदम सही-सही ज्ञात होना चाहिए क्योकि यदि जन्म के समय में एक मिनट अथवा सेकेण्ड का भी फर्क हो तो उस व्यक्ति की त्रुटि सहित बनी कुंडली का कोई भी महत्व नही रह जाता.

ऐसा इसलिए है की त्रुटि सहित बनी वह कुंडली व्यक्ति के बारे में गलत जानकारी को दिखाएगी.

यदि आपको आपके भविष्य के बारे में सही जानकारी प्राप्त करनी है तो इसके लिए आवश्यक है की आपके पास आपके जन्म के समय की एकदम सही जानकारी उपलब्ध होनी चाहिए.

1 . 4 : 00 am से 6 : 00 am

जिन व्यक्तियों का जन्म प्रातः काल 4 बजे व उसके बाद तथा 6 बजे से पहले होता है इन व्यक्तियों के कुंडलियो के पहले घर में सूर्य का सदैव वास होता है. इस समय में जन्मे व्यक्तियों को अक्सर स्वास्थ सम्बन्धित परेशानियों का समाना करना पड़ता है तथा इनमे आत्मविश्वास कूट कूट कर भरा होता है.

इनकी इच्छा शक्ति बहुत ही मजबूत होती है, यदि ये कुछ करने की ठान ले तो उसे पूरा किये बगैर ये नहीं बैठते. इस समय में जन्मे व्यक्ति का भविष्य उज्वल होता है. यह अवश्य है की अपने जीवन में इन्हें कुछ छोटे बड़े समस्याओ से होकर गुजरना पड़ सकता है परन्तु अपने मेहनत के दम पर यह सफलता प्राप्त कर लेंगे.

2 . 6 :00 am से 8 :00 am

जिन व्यक्तियों का जन्म इस समय में होता उनके कुंडली में सूर्य का स्थान बाहरवें घर में होता है. यह इस बात की ओर इशारा करता है की आपके जीवन में अनेक ऐसी चीज़े हो रही है जिसके बारे में आपने पहले कभी सोचा ही न हो.

आप अनेक ऐसे परिवर्तनों से होकर गुजर रहे है जो आपके लिए बहुत ही विचित्र एवम अजीब है.

आपका मन किसी न किसी उलझन में फसा रहता है. इस समय में जन्मे व्यक्ति अधिकतर खर्चीले होते है जो उनके भविष्य को खतरे में डाल देते है. अतः इस समय में जन्मे व्यक्तियों को चाहिए के अपना समय एक्टिव चीज़ों में लगाए जो उन्हें स्फूर्ति और उत्साह से भर दे , तथा फिजूल खर्ची की जगह पैसो को शेव करे.

3 . 8 : 00 am से 10 : 00 am

इस समय में जन्मे व्यक्तियों के कुंडली में सूर्य सदैव 11 वे घर में रहता है. जिसका मतलब होता है की आप के जो भी दोस्त है या रिश्तेदार है वे सदैव आपके साथ बने रहेंगे परन्तु आपके आर्थिक स्थिति के आधार पर इनके व्यवहार में आपको परिवर्तन देखने को मिलेगा.

धन की आपके जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होगी. आप अक्सर अपने अपने अंदर एक अजीब सी बेचेनी महसूस करते है जब आप किसी को चीज को चाहकर भी नही प्राप्त कर पाते.

4 . 10 00 am से 12 : 00 pm

जिनका जन्म इस समय में होता है उनके कुंडली में सूर्य 10 वे घर पर होता है. यह बताता है की इस जातक के लोग अपने जीवन में वह सब हासिल करेंगे जिसकी यह इच्छा रखते है.

सूर्य का 10 घर में मजबूती के साथ होना यह दर्शाता है की इस समय में जन्मे व्यक्तियों को हर कार्य में सफलता ही प्राप्त होगी. पर यदि ये अपनी शक्तियों का गलत इस्तेमाल करते है तो यह उन्हें एक बड़ी मुसीबत में फसा सकता है.

5 . 12 : 00 pm से 2 :00 pm

इनके कुंडली में सूर्य 9 वे घर में होता है. जो बताता है की ये बाहरी यात्रा का सौभाग्य प्राप्त है, इन्हें सदैव इस एक जगह से दूसरे जगह की यात्रा करनी पड़ती है या तो वह नोकरी से सम्बन्धित हो या फिर पर्सनल.

इन लोगो का भाग्य बहुत उज्व्वल होता है, इस समय में जन्मे व्यक्तियों का दिमाग भी बहुत तेज होता है. ये सदैव दूसरे से रिस्पेक्ट प्राप्त करते है.

6 . 2 :00 pm से 4 ; 00 pm

इस समय में जन्मे व्यक्ति के कुंडली में सूर्य 8 वे घर में होता है. ऐसे व्यक्ति अक्सर पैसो से सम्बन्धित नोकरी अथवा व्यवसाय में होते है जैसे आकॉउंटिंग, गवर्नमेंट फण्ड स्कीम, बैंकिंग सेक्टर आदि.

आपको अपने जीवन में कुछ कानूनी पचड़ो में फसना पड़ सकता है.

7 . 4 : 00 pm से 6 : 00 pm

इस समय में जन्मे जातको की कुंडली में सूर्य 7 वे घर में रहता है . ये यह बताता है की ऐसे व्यक्ति सदैव जिम्मेदारियों से बधे रहेंगे. दुसरो की तुलना में इस समय में जन्मे जातको की शादी के बाद जीवन में बहूत ही बड़ा एवम महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा.

सूर्य का 7 वे घर में होना यह भी दर्शाता है की आपके बहूत से दुश्मन होंगे, सदैव कानूनी पचड़ो से दूर रहे अन्यथा इसकी आपको भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है.

8 . 6 : 00 pm से 8 : 00 pm

यदि आप इस समय में जन्मे जातक थे तो आपकी कुंडली में सूर्य का स्थान 6 वे घर में होगा, आपके जिंदगी में जो भी बड़े परिवर्तन होंगे उसका एक कारण आपके नजदीकी लोग अथवा आपके दोस्त होंगे.

आप अपने नजदीकी लोगो अथवा दोस्तों के साथ कैसे सम्बन्ध बनाये रखते हो ये आपको प्रभावित करेंगे. इसके साथ ही आपका परिवार आपकी दूसरी बड़ी जिम्मेदारी होगी. आपको अपने जीवन में थोड़ा अधिक मेहनत करना पड़ सकता है परन्तु अंत में सफलता जरूर आपको प्राप्त होगी.

9 . 8 : 00 pm से 10 : 00 pm

यदि आप इस समय में जन्मे जातक है तो आपकी कुंडली में सूर्य 5 वे घर में है, ये व्यक्ति बहूत टेलेंटेड होते है, जिस कॅरियर को वो पाना चाहते है उसमे उन्हें अवश्य ही सफलता प्राप्त होती है.

परन्तु आप के समय को अहमियत न देने पर यह आपको थोड़ा भारी पड़ सकता है. अतः यदि आप समय को अहमियत देने लगे तो कोई भी चीज़ आपको सफलता प्राप्त करने से नहीं रोक सकती.

You May Also Like