हनुमान जी का यह शक्तिशाली उपाय, शीघ्र बना सकता है आपको मालामाल !

वर्तमान में हनुमान जी की भक्ति तुरन्त फल देने वाली मानी गयी है. यदि कोई व्यक्ति विधि विधान एवम सही तरीके से हनुमान जी की साधना करे तो वह बहुत ही काम समय में मालामाल हो सकता है.

यदि हनुमान जी के भक्त है एवम धन से सम्बन्धित समस्याओ से जूझ रहे तो आज हम आपको एक अचूक एवम शक्तिशाली उपाय बताने जा रहे जो शीघ्र ही आपको मालामाल बना देगा.

जो उपाय हम आपको बताने जा रहे है उसे रोज रात्रि के समय करे , स्त्री हो या पुरुष कोई भी इस सरल उपाय को सामान्य नियम का पालन करते हुए कर सकता है. परन्तु बजरंग बलि की पूजा से पूर्व सफाई एवम पवित्रता का ख़ास ध्यान रखना अनिवार्य है.

हनुमान जी की पूजा के दौरान किसी भी प्रकार की अपवित्रता नहीं होनी चाहिए. हनुमान जी की पूजा में मन एवम तन दोनों ही पूर्ण रूप से शुद्ध होना चाहिए.

पूजन के दौरान भूल से भी गलत विचारो को मन में न आने दे. यह तो कुछ सामान्य एवम अनिवार्य सावधानिया थी जो हनुमान जी की पूजा के दौरान अवश्य ध्यान में रखनी चाहिए.

किसी भी मनोकामाना की पूर्ति के लिए हमें हनुमान जी के सामने रोज रात के समय तेल का  दीपक जलाना चाहिए. ध्यान रहे रोज दीपक सूर्यास्त के बाद रात को ही जलाया जाए.

इस उपाय में दीपक मिटटी का होना चाहिए तथा दिए की बत्ती रुई की और सरसो का तेल होना चाहिए. इसके बाद हनुमान जी के मंत्रो का जप करते हुए दीपक जला दे.

इसके साथ हनुमान चालीस का पूरा पाठ पढ़े, यदि पूरी हनुमान चालीस पढ़ने में समर्थ न हो पाते हो तो कुछ पंक्तियों का जप कर सकते हो. इस उपाय द्वारा व्यक्ति का बुरा समय शीघ्र ही अच्छे समय में परिवर्तित हो जाता है. धन सम्बन्धी सारी परेशानियां दूर हो जाती है.

कलयुग में हनुमान जी बहुत जल्दी प्रसन्न होने वाले देवी देवताओ में से एक है. अतः उन्हें प्रसन्न करने के उपाय अनेको वर्षो से चले आ रहे है. हनुमान जी को प्रसन्न करने वाले इन उपायो को अपनाकर भक्त अपनी सारी समस्याओ से मुक्ति प्राप्त कर सकता है.

हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय :-

हनुमान चालीसा का पाठ सबसे सरल उपाय है हनुमान जी को प्रसन्न करने का अतः हर रोज हनुमान जी की चालीसा का पाठ करना चाहिए , यदि ऐसा सम्भव न हो तो हर शनिवार एवम मंगलवार को हनुमान जी की चालीसा का पाठ करे.

गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित रामचरित मानस के सुंदर काण्ड का पाठ करने से भी हनुमान बहुत ही शीघ्र प्रसन्न होते है.

श्री राम के मंत्रो का जाप करने वाले भक्तो पर हनुमान जी शीघ्र प्रसन्न होते है उन पर जल्दी कृपा बरसती है. हनुमान जी को हर मंगलवार एवम शनिवार को सिंदूर एवम चमेली का तेल अर्पित करना चाहिए.

सिंदूर हनुमान जी को अत्यंत प्रिय है अतः उन्हें जो भक्त सिंदूर अर्पित करता है उसकी सभी मनोकामनाये पूर्ण हो जाती है.

नियमित रूप से हनुमान जी को धुप अगरबत्ती लगाना चाहिए. हार अर्पित करना चाहिए.

हनुमान जी की फोटो घर में किसी पवित्र दिशा में लगाए फोटा इस प्रकार लगाए की हनुमान जी दक्षिण की तरफ देख रहे हो. किसी खास मुहूर्त, विशेष तिथि या त्यौहार में हनुमान जी का पूरा श्रृंगार अपनी इच्छानुसार करे.

जो भक्त श्री रामचरित मानस या रामायण का नियमित पाठ करते है या इनके नियमित दोहे पढता है तो उसे किसी भी प्रकार की समस्या से होकर नहीं गुजरना पड़ता.

You May Also Like