आप खुद जान सकते है कैसा होगा आपके बच्चे का भविष्य ज्योतिष शास्त्र के इस तरीके से !

हर कोई माता पिता अपने बच्चो के बेहतर भविष्य की कामना करता है, हर किसी की चाहत होती है की उनके बच्चे उनसे भी बेहतर जिंदगी जी सके. इसके लिए वे अपने बच्चो को हर वह सुविधा देने का प्रयास करते है जितना उनका सामर्थ्य होता है.

परन्तु हर व्यक्ति का भविष्य तो उसके जन्म से पूर्व ही निर्धिरित हो जाता है, अतः आज हम आपको बताने जा रहे की कैसे आप स्वयं खुद जान सकते है की आपके बच्चे का भविष्य क्या होगा.

ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष को अत्यधिक महत्वता दी गई है तथा अंक ज्योतिष में हर व्यक्ति के मूलांको द्वारा उसकी व्यवहार की बिलकुल सही जानकारी प्राप्त होती है. अपने बच्चो का मूल स्वभाव जानकार माता पिता अपने बच्चो को सही गाइडेंस दे सकते है.

आइये जानते है कैसा है आपके बच्चो का स्वभाव और कैसे आप उन्हें सही मार्ग द्वारा बेहतर भविष्य दे सकते है.

1 मूलांक वाले बच्चे का व्यवहार :-

इस मूलांक के बच्चे बहुत क्रोधी व जिद्दी स्वभाव वाले होते है, इनका अपना अलग ही व्यक्तित्व होता है यह चाहते है की वे स्वतन्त्र रहे उन्हें कोई रोकने टोकने वाला न हो. कोई इनके कार्य में हस्तक्षेप करे ऐसा इन्हें बिलकुल भी पसन्द नहीं है.

इन बच्चो को तर्क से ज्यादा प्यार की भाषा समझ में आती है अतः इस मूलांक के बच्चो को यदि प्यार से समझाया जाए तो यह जल्दी आपकी बातो को समझेंगे. इस मूलांक के बच्चे का बेहतर भविष्य प्रशासनिक अधिकारी आदि जैसे क्षेत्र में हो सकता है.

2 मूलांक वाले बच्चे :-

इस मूलांक के बच्चो का व्यवहार शांत स्वभाव वाला होता है, इसके साथ ही यह काफी समझदार भी होते है. शिक्षा के क्षेत्र में इनका प्रदर्शन बहुत ही अच्छा होता है.

ये आमतौर पर जिद्दी नहीं होते हैं लेकिन ये अपनी चीजों के प्रति काफी संजिदा होते हैं इसलिए इनका बर्ताव कभी-कभी अड़ियल हो जाता है. माता-पिता की सेवा करते हैं. जरा सा तेज बोलना इन्हें ठेस पहुँचा सकता है. इनसे शांति व समझदारी से बात करें.

3 मूलांक वाले बच्चे :-

इस मूलांक के बच्चे काफी समझदार एवम तेज दिमाग वाले होते है यही कारण है की इस मूलांक के अधिकतर बच्चे अभिमानी एवम जिद्दी होते है. ये दुसरो की नजरो में आकर्षण का केंद्र बनाना चाहते है. जहां इन्हें अटेंशन नहीं मिलता उस जगह पर ये जाना पसन्द नहीं करते .

इन मूलांक के बच्चो को समझाने के लिए खुद के पास भी ज्ञान होना चाहिए. इस प्रकार के बच्चे का भविष्य इंजीनियरिंग क्षेत्र में बहुत ही उज्वल माना जाता है.

4 मूलांक वाले बच्चे :-

ये बच्चे बेपरवाह, खेलने में अव्वल और एकदम कारस्तानी होते हैं. रिस्क लेना इनका स्वभाव होता है. इन्हें अनुशासन में रखना मुश्किल लेकिन बेहद जरूरी है.

ये बच्चे बहुत ही संवेदनशील भी होते है, इनकी भावनाओ को शीघ्र ही ठेस पहुचती है और फिर यह अपने आपको ये अकेला महसुस करते है. डांट से नहीं प्यार से काम लें.

5 मूलांक वाले बच्चे :-

ऐसे बच्चे बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं. 5 अंक साहस, उत्साह और बदलाव का प्रतीक है. ये बुद्धिमान, शांत और आशावादी होते हैं. रिसर्च के कामों में रूचि लेते हैं. इनके साथ धैर्य से व शांति से बातचीत करें.

6 मूलांक वाले बच्चे :-

अगर आपके बच्चे जा मूलांक 6 है तो इस बात का ध्यान रखें की वो हमेशा झूट बोलने से कतराएगा. इसलिए जब वह आपसे कोई बात करे तो उसकी बात हमेशा सुनें.

ये बच्चे हँसमुख, शौकीन मिजाज व कलाप्रेमी होते हैं. ‘खाओ पियो मस्त रहो’ पर जीते हैं. इन्हें सही संस्कार व सही दिशा-निर्देश जरूरी है. जब इनको गुस्सा आता है तो ये किसी प्रकार का विरोध सहन नही करते है .

7 मूलांक वाले बच्चे :-

ऐसे बच्चे जल की तरह चचल स्वभाव वाले होते है. ये लोग भावुक, निराशावादी, तनिक स्वार्थी मगर तीव्र बुद्धि के होते हैं. विचारों मे मौलिकता के कारण ही ये बच्चे लेखक या अच्छे पत्रकार बन सकते है, पर इन्हें कड़े अनुशासन व सही मार्गदर्शन की जरूरत होती है.

8 मूलांक वाले बच्चे :-

ये बच्चे थोड़े स्वार्थी, भावुक, अति व्यावहारिक, मेहनती व व्यापार बुद्धि वाले होते हैं. इनके जीवन में देर से गति आती है पर ये अपनी धुन के पक्के होते हैं.अनजाने में भी यह किसी के मन को तकलीफ देना नहीं चाहते हैं.

इन्हें अपनी सादगी एवं सीधेपन के कारण कई बार नुकसान भी उठाना पड़ता है। इन्हें सतत सहयोग व अच्छे साथियों की जरूरत होती है इसलिए इनके उपर नज़र रखने और कभी भी इन्हें डांटते समय कठोर शब्द ना यूज़ करें.

9 मूलांक वाले बच्चे :-

9 अंक को अंक ज्योतिष में सबसे श्रेष्ठ अंक माना गया है. इस मूलांक के बच्चे ऊर्जावान, शैतान एवम बेहद तीव्र बुद्धि के होते है तथा इनमे थोड़ी विद्रोही भावना होती है. ये अपने माता पिता की बहुत ही कम सुनते है इन्हें प्यार की भाषा से समझाया जा सकता है. ये प्रशासनिक क्षेत्र में उन्नति प्राप्त कर सकते है.

इस मूलांक के बच्चो को अपनी आलोचना बिलकुल पसन्द नहीं है .

You May Also Like