इस नवरात्री 16 साल बाद बना है 8 दिन का यह विशेष संयोग, इस विशेष तरीके की पूजा द्वारा माता पूरी करेगी हर मनोकामना !

नवरात्रि पूजा विधि, नवरात्रि पूजन विधि 2016, navratri puja vidhi in hindi, navratri pooja vidhi at home, how to perform navratri pooja at home, navratri puja shubh muhurat 2016, kalash sthapana time navratri 2016, Navratri Puja Vrat Vidhi In Hindi, Download Navratri Puja Vrat Vidhi Pdf, Fast Katha In Hindi, Story, Vrat Katha And Vrat Vidhi In Hindi, नवरात्र पूजा विधि और पूजा विधि

नवरात्रि पूजा विधि, नवरात्रि पूजन विधि 2016, navratri puja vidhi in hindi, navratri pooja vidhi at home, how to perform navratri pooja at home, navratri puja shubh muhurat 2016, kalash sthapana time navratri 2016

शारदीय नवरात्र 2016 , navratri puja vidhi in hindi

माता की इस बार की नवरात्रि बहुत ही ख़ास है, क्योकि ऐसी नवरात्रि 16 साल बाद आयी है. जिसमे 8 दिन के विशेष संयोग बने है इसके साथ ही यह नवरात्री 9 नहीं बल्कि 10 दिन की पड़ रही है. ऐसे में माता को प्रसन्न करने के लिए यह नवरात्रि बहुत ही शुभ अवसर है.

आज हम आपको बताने जा रहे है की कैसे आप इस शारदीय नवरात्र में माता की विशेष पूजा navratri puja vidhi in hindi द्वारा उनकी कृपा प्राप्त कर सकते है परन्तु उससे पहले यह जान लेते ही की इस नवरात्रि कौन सा शुभ मुहूर्त बन रहा है.

navratri shubh muhurat नवरात्री पर कैसे करें कलश स्थापना, ये है शुभ मुहूर्त नवरात्रि का

नवरात्री में माता की पूजा navratri puja method के लिए शुभ मुहूर्त :-

इस बार के शारदीय नवरात्रे 1 अक्टूबर से शुरू होने वाले हैं और 10 अक्टूबर को महानवमी है. साथ ही 11 तारीख को माता का विसर्जन कर दिया जायेगा. तो घटस्थापना का जो समय है वह सुबह मात्र एक घंटे का है.

सुबह 6 बजकर 32 मिनट से मुहूर्त शुरू होगा और 7 बजकर 39 मिनट पर यह खत्म हो जायेगा. इस समय में भक्तों को घटस्थापना करनी है और जो लोग माता के व्रत रखते हैं उनको भी इसी समय में पूजा करनी होगी.

how to do navratri pooja at home नवरात्रि पूजन विधि 2016

नवरात्रि में इस प्रकार करे माता की विशेष पूजा :-

1 . बगेर किसी को बतलाये करे चुपचाप करे ध्यान मंत्रो का जाप :-

नौ देवियो को प्रसन्न करने के लिए शास्त्रो में नौ ध्यान मन्त्र दिए गये है जो आपको आसानी से प्राप्त हो जाएंगे. नवरात्र के हर दिन आप चुपचाप माता के ध्यान मंत्रो का 108 बार जप करे ऐसा करने से भक्तो को विशेष लाभ की प्राप्ति होगी.

यदि व्यक्ति गुप्त तरीके से माता के 9 नवरात्रियो navratri puja vidhi home तक ऐसा कर पाता है तो उसकी कोई बड़ी मनोकामना अवश्य पूरी होती है.

2 . नवरात्रो navratri puja procedure में शाम के समय इस ख़ास तरीके से करे माता का पूजन :-

शाम के समय माता की पूजां कुछ ख़ास तरीके से करे, यह तरिका अधिकतर वह व्यक्ति अपनाते है जो धन प्राप्ति की महत्वकांक्षा रखते है. यह लक्ष्मी प्राप्ति का विशेष उपाय है. माता की पूजा आरम्भ करे से पहले अपने आसन के समीप नौ दिए जला ले.

एक थाली लेकर उसमे स्वास्तिक का चिन्ह बना ले तथा इसे भी अपने सामने रख ले. पूजा में फूल, रोली और कुमकुम जरुर शामिल करें. इस तरह से नवरात्रों के नौ दिनों तक शाम को माता की पूजा करें, आपको लाभ मिलेगा.

3 . रात को घी का दिया जलाये :-

आपको अगर अपनी कोई खास मनोकामना माता से मनवानी हो तो इन नवरात्रों navratri pooja में आप हर रोज एक घी का दीया तुलसी माता जी के सामने जरुर जलायें. बस ध्यान रखें कि यह दीया आधी रात को जलायें.

माता इस बात से काफी प्रसन्न होती हैं कि आधी रात को भी उनका भक्त पूजा का ध्यान रख रहा है. बस ध्यान रखें कि इस काम को किसी को बताकर नहीं करना है.

4 . गुप्त दान करे :-

आप अगर किसी जरूरतमंद की गुप्त मदद करते हैं तो इस बात से माता काफी प्रसन्न होती हैं. आप किसी को पैसे की जगह, किसी का ईलाज कराएँ या किसी बच्ची को शिक्षित करें. आप अगर माता के बच्चे की मदद करते हैं तो माता आपसे काफी प्रसन्न होती हैं. बस यह दान गुप्त दान हो.

5 . इस बार अवश्य करे यह एक विशेष काम :-

आप पहली बार यह गुप्त बात पढ़ने जा रहे होंगे लेकिन यदि आप गुप्त रूप से ऐसा करते हैं तो आपको इस नवरात्रे जरुर कुछ चमत्कारी अहसास हो सकता है. माता के साथ हनुमान जी हमेशा रहते हैं. माता कलकत्ते वाली के साथ तो हनुमान ही हैं. आप इस नवरात्रे navratri puja vidhi माता के पूजन के साथ हनुमान जी की पूजा करें.

You May Also Like