चीन में एक अनोखा करिश्मा दिखा कर माता काली ने किया हैरान, इस देश के लोग भी हुए माता काली के भक्त !

kali devi temple, maa kali devi mantra, maa kali mantra in sanskrit, kali devi temple patiala, kali devi temple in bangalore, kali devi temple kolkata, kali devi temple kerala, kali devi temple patiala punjab, kali devi temple in mumbai

kali devi temple, maa kali devi mantra, maa kali mantra in sanskrit, kali devi temple patiala, kali devi temple in bangalore, kali devi temple kolkata, kali devi temple kerala, kali devi temple patiala punjab, kali devi temple in mumbai

kali devi temple काली माता का मंदिर

अभी तक तो आपने भारत में स्थित अनेको चमत्कारिक मंदिर के बारे में सूना होगा, परन्तु आज हम आपको जिस मंदिर के बारे में बताने जा रहे है उसके बारे में सुन आपको भी शायद यकीन होना मुश्किल हो .

दरअसल चीन में देवी काली का एक मंदिर है जहां देवी माता को चीनियों द्वारा पूजा जाता है यहां के निवासी देवी को प्रसाद के रूप में एक अनोखी चीज़ चढाते है जिसका सेवन माता चमत्कारी रूप से करती है.

वैसे तो आपने देवी माता को फल, फूल आदि का प्रसाद चढ़ते हुए देखा होगा परन्तु चीन में स्थित इस मंदिर में देवी काली को चाउमिन का भोग चढाया जाता है. कहा जाता है इसका सेवन माता चमत्कारिक रूप से करती है अर्थात माता को चढाया चाउमिन अगले दिन चमत्कारिक रूप से गायब हो जाता है.

भक्तो की मान्यता है की रात के समय माता स्वयम भक्तो द्वारा चढाया प्रसाद खाने आती है.

आपको यकीन नही हो रहा होगा लेकिन ये सच है जी हां यहाँ देवी माँ के लिए चूमीं का भोग ही लगाया जाता ये मंदिर चीन के टंगरा नामक स्थान पर है. इस मंदिर में चाउमिन का भोग लगाया जाता है फिर रात के भोग से बचे कुछ प्रसाद को भक्तो में बाट दिया जाता है इस कारण इस मंदिर का नाम चाउमिन काली माँ पड़ गया ये मंदिर कई सालो पुराना मंदिर है पिछले 55 सालो से इसोन चेन इस मंदिर की देख भाल कर रहे है.

इस मंदिर के पीछे एक चीनी बच्चे की कहानी जुडी हुई है ये कहानी कई साल पुरानी है दरअसल एक बार चीन में बीमारी के चलते सब लोग परेशान हो रहे थे डॉक्टर भी इस बीमारी का इलाज नही कर पा रहे थे तब सभी लोग देवी माँ के शरण में आगए और उनसे प्रार्थना करने लगे यहाँ सात दिनों तक प्राथना करने पर देवी माँ ने इनकी पुकार सुनली उसी समय सारे बच्चे इस बीमारी से मुक्त हो गए तब से ही इस मंदिर की काफी मान्यता बढ़ी है दूर दूर से लोग इस मंदिर के दर्शन करने केे लिए आते है .

इस मंदिर में देवी माँ की मूर्ति के सामने चाइनीज अगरबत्तियां और केंडल जलाई जाती है चीनी लोगो के दिल में इस मंदिर के प्रति बहुत गहरी आस्था है यहाँ देवी की सच्चे मनसे पूजा करते है इस मंदिर में चाउमिन का भोग लगाया जता है 60 साल पुराने इस मंदिर में कैल पूजा के दौरान कई लोग माँ के दर्शन के लिए आते है .

भारत चीन की सभ्यता में ये मंदिर मेल का प्रतीक है क्योंकि इस मंदिर में काली माँ की पूजा हिन्दू धर्म के अनुसार ही होती है लेकिन इस मंदिर में माँ को भोग कुछ अलग तरीके से लगाया जाता है अपने देखा होगा की भारत में माँ ता के मंदिर में लोग कई तरह के फ्लो काभोग लगते है भाई चीन में लोग माता के इस मंदिर में चाउमिन का भोग लगते है

You May Also Like