हनुमान चालीस के पांच जादुई मन्त्र | hanuman chalisa mantra in hindi

hanuman chalisa youtube hariharan shree hanuman chalisa hanuman chalisa full song hanuman chalisa song by gulshan kumar jai hanuman chalisa mp3 free download hanuman chalisa video song hanuman sankat mochan hanuman chalisa full song free download

hanuman chalisa mantra in hindi

hanuman chalisa mantra in hindi
hanuman chalisa mantra ki story जब इंद्र देव ने भगवान हनुमान जी को अपने व्रज मारा था तब पिता वायु देव ने क्रोध में आकर अपने वायु के वेग को रोक दिया था. तब सभी देवताओ ने वायु को प्रसन्न करने के लिए हनुमान जी को अनेको वरदान दिए थे. इसके साथ ही ब्रह्मा जी ने भी हनुमान जी को यह वरदान दिया की कभी भी हनुमान जी को ब्रह्म श्राप नहीं लगेगा व वे शत्रुओ के लिए भयंकर तथा मित्रो के लिए अभयदाता बनेंगे.
इंद्र देव ने भी हनुमान जी को यह वरदान दिया की उनका व्रज हनुमान जी पर कोई प्रभाव नहीं देगा. सूर्य देव ने उन्हें अपने समान तेज दिया तथा यम देव ने हनुमान आजीवन आरोग्य रहने तथा दण्डमुक्त रहने का वरदान दिया था.
इन सभी वरदानों को प्राप्त कर, भगवान हनुमान जी कलयुग के प्रमुख एवं पूजनीय देवों में गिने जाते हैं। तुलसीदास जी द्वारा लिखी गयी, काव्यात्मक कृति ‘हनुमान चालीसा’ खुद में हज़ारों और लाखों मन्त्रों के समान शक्तिशाली बताई गयी है। वैसे तो पूरी ही हनुमान चालीसा बहुत महत्वपूर्ण है किन्तु हनुमान चालीसा की यह निम्न 5 चौपाइयां ही अगर सही से निरंतर जाप की जाए, तो सभी दुखों से इंसान को मुक्त कर सकती हैं।

hanuman chalisa ke 5 chopaiya /mantra

hanuman matra 1

hanuman chalisa youtube, hariharan shree hanuman chalisa, hanuman chalisa full song, hanuman chalisa song by gulshan kumar, jai hanuman chalisa mp3 free download, hanuman chalisa video song, hanuman sankat mochan, hanuman chalisa full song free download
भूत पिशाच निकट नहीं आवे, महावीर जब नाम सुनावे
यदि व्यक्ति को किसी भी प्रकार का भय सताता है तो उसे हनुमान चालीसा की इस चोपाई का जाप 108 बार करिये. सभी प्रकार के भय से मुक्ति मिलेगी.

hanuman matra 2

नासे रोग हरे सब पीरा जो सुमिरो हनुमंत बलबीरा
जो व्यक्ति सदैव बीमारियों से गहरा रहता है या कोई भूत बड़ी बिमारी से ग्रसित है तो निरंतर सुबह-शाम 108 बार हनुमान जी की इस चोपाई को जपना चाहिए. मंगलवार को हनुमान जी की मूर्ति के सामने पूरी हनुमान चालीस के पाठ से रोगों की पीड़ा ख़त्म हो जाती है.

hanuman matra 3

अष्ट सिद्धि नव निधि के दाता अस बर दिन जानकी माता
हनुमान जी अष्ट सिद्धियों के ज्ञाता थे तथा उन्हें नव निधि प्राप्त थी यह आशीर्वाद उन्हें माता सीता ने दिया था. यदि जीवन में व्यक्ति को शक्तियों की प्राप्ति करनी है ताकि वह अपने जीवन का निर्वाह बगेर किसी कष्ट के कर सके तो उसे ब्रह्म मुहूर्त में उठकर आधा घण्टा निम्न पंक्तियों का जाप करना चाहिए.

hanuman matra 4

hanuman chalisa youtube, hariharan shree hanuman chalisa, hanuman chalisa full song, hanuman chalisa song by gulshan kumar, jai hanuman chalisa mp3 free download, hanuman chalisa video song, hanuman sankat mochan, hanuman chalisa full song free download
बिद्यबान गुनी अति चतुर राम काज किरबे को आतुर
दि किसी व्यक्ति को विद्या और धन चाहिए तो निम्न पंक्तियों के जप से हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त हो जाता है। विद्या और चतुराई को प्राप्त करने के लिए तो यह चौपाई राम-बाण है। प्रतिदिन 108 बार ध्यानपूर्वक जप करने से, व्यक्ति को धन सम्बंधित दुःख दूर हो जाते हैं।

hanuman matra 5

भीम रूप धरी असुर सँहारे राम चंद्र जी के काज सवारे
अगर कोई व्यक्ति अपने शत्रु से परेशान है अथवा व्यक्ति के कार्य नहीं बन पा रहे है तो हनुमान चालीसा की इस चोपाई को कम से कम 108 बार जप करे .
मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान चालीस का पाठ हनुमान मंदिर में ध्यान पूर्वक करने से सभी दुखो से मुक्ति मिलती है.

hanuman ji ka mantra

hanuman ji ki shatishali chopaiya in hindi

hanuman powerful mantra in hindi

hanuman ji ki rochak katha

 

sankat mochan hanuman ashtak

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *