सुबह उठते ही जप ले ये चमत्कारी मंत्र रातो रात बने करोड़पति

सुबह उठते ही जप ले ये चमत्कारी मंत्र रातो रात बने करोड़पति

लक्ष्मी मन्त्र हिंदी laxmi mantra hindi

प्राचीन काल में मंत्रो का अत्यधिक महत्व था, क्योकि मन्त्र laxmi mantra hindi के माध्यम से वे ईश्वर से सीधा सम्पर्क बना सकते थे. मन्त्र से अभिप्राय है एक ऐसी ध्वनि जो तारन करती हो. वेदों में शब्दो के समायोजन द्वारा कल्याणकारी मंत्रो की उतपत्ति की गई.
मंत्रो के साथ ही बीज मंत्रो का भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है. बीज मन्त्र वह मन्त्र है जिसके जो मंत्रो के साथ उच्चारण किया जाता है तथा यह उत्प्रेरक का कार्य करता है. इस प्रकार हम यह भी कह सकते है की बीजमंत्र मंत्रो की आत्मा होती है.
अगर हम इन बीज मंत्रो के अर्थ की तरफ ध्यान दे तो इन्हें समझ पाना बहुत जटिल होता है परन्तु इसी के साथ इनके उच्चारण से आंतरिक शक्तियां अस्मित रूप से व्यक्ति पर विकसित होने लगती है. तथा ये चारो तरफ सकरात्मक ऊर्जा का संचार करने लगते है.

 laxmi mantra hindi 1

ॐ ह्रीं श्रीं लक्ष्मीभयो नमः॥
इस मंत्र में ॐ परमपिता परमात्मा अर्थात परमेश्वर की शक्ति का प्रतीक है। ह्रीं मायाबीज है इसमें ह् शिव, र प्रकृति, नाद विश्वमाता एवं बिंदु दुखहरण है इसका तात्पर्य हुआ हे शिवयुक्त जननी आद्य शक्ति मेरे दुखों को दूर करें। श्रीं लक्ष्मी बीज है जिसमें श् महालक्ष्मी के लिए प्रयुक्त हुआ है, र धन संपत्ति का प्रतिनिधित्व करता है, ई महामाया, तो नाद जगतमाता की पुकार करता है, बिंदु दुखों का हरण करने वाला माना जाता है।

कुल मिलकार श्रीं का तात्पर्य है, हे ऐश्वर्य की देवी मां लक्ष्मी मेरे दुखों का हरण करें व मेरे जीवन में समृद्धि की कोई कमी न हो। लक्ष्मीभयो नम: मां लक्ष्मी laxmi mantra hindi को पुकारते हुए उन्हें नमन करने के लिए इस्तेमाल किया गया है।

पूरे बीज मंत्र का अर्थ है, हे परमपिता परमात्मा, हे महामाया, हे मां लक्ष्मी मेरे दुखों को दूर करें मेरे जीवन को उन्नत व समृद्ध करें।

laxmi mantra hindi 2

 

ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मयै नम:॥
किसी भी मंत्र का उद्देश्य संबंधित देवी-देवता को प्रसन्न करना होता है ताकि उक्त देवी-देवता की कृपा बनी रहे। इस महामंत्र laxmi mantra hindi का जाप भी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है। विशेषकर ऋणमुक्ति के लिए यह मंत्र काफी प्रभावी माना जाता है। मान्यता है कि कमलगट्टे की माला से प्रतिदिन इस मंत्र का जाप करने ऋणों का बोझ उतर जाता है और मां लक्ष्मी की कृपा दृष्टि बनी रहती है।
मंत्र के अग्र अंश ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं एवं पश्च अंश ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मयै नम: का अर्थ मां लक्ष्मी के बीज मंत्र में सपष्ट किया गया है। कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद में भी मां लक्ष्मी को पुकारते हुए उन्हें प्रसन्न करने एवं उनका प्रसाद पाने की कामना की गई है। इस मंत्र को संपुट मंत्र भी कह सकते हैं क्योंकि इसमें संपुट लगाये गये हैं।

laxmi mantra hindi 3

ॐ श्री महालक्ष्म्यै च विद्महे विष्णु पत्न्यै च धीमहि तन्नो लक्ष्मी प्रचोदयात् ॐ॥
घर परिवार में सुख व समृद्धि के लिए मां लक्ष्मी का यह लक्ष्मी गायत्री मन्त्र भी काफी प्रसिद्ध है।

ॐ का अर्थ ईश्वर अथवा परमपिता परमात्मा रुप मां महालक्ष्मी जो भगवान श्री हरि अर्थात भगवान विष्णु की पत्नी हैं हम उनका ध्यान धरते हैं वे मां लक्ष्मी हमें सद्मार्ग पर चलने की प्रेरणा दें। अर्थात हम मां महालक्ष्मी का स्मरण करते हैं एवं उनसे प्रार्थना करते हैं कि वे हम पर अपनी कृपा बनाएं रखें। इस लक्ष्मी गायत्री मंत्र का जाप करने से रुतबा, पद, पैसा, यश व भौतिक सुख-सुविधाओं में शीघ्र ही बढ़ोतरी होने लगती है

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *