जाने आपके साथ हो रही ऐसी बाते शुभ है अथवा अशुभ | shubh ashubh sanket in hindi

shubh ashubh sanket in hindi शुभ शकुन शुभ व अशुभ संकेत शुभ अशुभ स्वप्न शुभ लाभ शकुन और अपशकुन शकुन शास्त्र दूध का गिरना शुभ या अशुभ घर में कबूतर, शुभ शकुन शुभ अशुभ स्वप्न शुभ लाभ शकुन और अपशकुन चमगादड़ अशुभ चमगादड़ शुभ या अशुभ घर में चमगादड़ आना शकुन अपशकुन विचार

shubh ashubh sanket in hindi

शुभ शकुन, शुभ व अशुभ संकेत, शुभ अशुभ स्वप्न, शुभ लाभ, शकुन और अपशकुन, शकुन शास्त्र, दूध का गिरना शुभ या अशुभ, घर में कबूतर, शुभ शकुन, शुभ अशुभ स्वप्न, शुभ लाभ, शकुन और अपशकुन, चमगादड़ अशुभ, चमगादड़ शुभ या अशुभ, घर में चमगादड़ आना, शकुन अपशकुन विचार
दोस्तों आज हम आपको shubh ashubh sanket के बारे में बताएंगे. वैसे तो आप बचपन से अपने बड़ो के मुख से शुभ अशुभ के बात सुनते आये होंगे के ऐसा होना शुभ है और ऐसा होने पर कुछ अशुभ होता है. वास्तव में पुराने समय से ही हमारी हर परम्परा के प्रति कुछ अवधारणा रहती है,

उनमे से जो अच्छे परिणाम देती है उन्हें हम शुभता की सूचि में डाल देते है जबकि जिसके अशुभ परिणाम होते है वे अशुभ सूचि में जाती है. अब कुछ लोग ऐसे है जो इन पुरानी परम्पराओ पर अपना अटूट विश्वास रखते है किन्तु कुछ ऐसे भी है जो इन्हें मिथ्या ले लेते है. तो क्या उन्हें इन बातो को मिथ्या लेने का परिणाम भुगतना पता है? आओ जानते है ऐसी ही कुछ रोजमरा की बातो के बारे जिनसे हमारी शुभ और अशुभ होने की अवधारणा जुडी है

बारिश का होना –  baarish ke shubh ashubh sanket in hindi

जब कभी बारिश होती है तो हमारे दिमाग कई चीज़ सोचने लगता है जिनमे दो बाते मुख्य होती है. पहला यह की बारिश है तो कही ना जाया जाय, भीगने से बचा जाए और दुसरा ये की बारिश का आनन्द लिया जाए और भीगकर मजे किये जाए, किन्तु अगर आप बारिश में भीगना नहीं चाहते लेकिन किसी कारण आपको बारिश में निकलना पड़ा और आप भीग गए तो समझ जाए की आपको भविष्य में आर्थिक संकट से गुजरना पड़ेगा.

आवाज सुनना :-  voice ka shubh ashubh sanket in hindi

यदि सुबह के समय कोई अच्छे काम के लिए जाते समय आपको मंदिर की घंटी, शंख अथवा मधुर वीणा की ध्वनि सुनाई देती है तो आपका कार्य अवश्य पूर्ण होगा, वही कुत्ते के रोने की आवाज आपके कार्य में असफलता की तरफ संकेत करती है, ऐसे ही काली बिल्ली के रास्ते का काटना भी अशुभ संकेत होता है.

मोर की मधुर आवाज – mor ke avaj ka shubh ashubh sanket in hindi

ठीक इसी प्रकार अगर आपको यात्रा से पहले या यात्रा के दौरान मोर अपने पंख फैलाएं दिखे या वो अपनी मधुर आवाज में गाता हुआ सुनाई दें तो भी आपकी यात्रा में सफलता के अवसर बढ़ते है.

नहाना : nhane ka shubh ashubh sanket in hindi

इन परंपराओं के अनुसार आपको सदा पूर्व दिशा की तरफ मुख करके नहाना चाहियें बाकी सभी दिशाएँ अशुभ होती है.

बंदरो का दिखाई देना – monkey se jude shubh ashubh sanket in hindi

हमारे हिन्दू धर्म में बंदरो को बजरंगबली का रूप माना गया है अतः अगर आपको आपकी यात्रा प्रारम्भ करने से पहले कोई बंदर दिखता है तो इसका मतलब है की आपकी यात्रा में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आएगी. यदि ऐसा मंगलवार के दिन हो तो आपकी यात्रा मंगलमय होती है.

उल्लू का दिखना : ullu se jude shubh ashubh sanket in hindi

उल्लू उन ख़ास पक्षियों में से है जिनको रात के समय दिखाई देता है, ये बुद्धिमत्ता के प्रतिक होते है किन्तु इनका आपके घर की छत पर बैठने का मतलब है कि घर पर कोई मुसीबत आने वाली है, सावधान रहें.

सूअर दिखना : pig se jude shubh ashubh sanket in hindi

किसी यात्रा से पूर्व सूअर का दिखना भी इस बात की तरफ इशारा करता है की आपका कार्य सफला होने वाला है तथा इसमें किसी भी प्रकार की बाधा का आपको सामना नहीं करना पड़ेगा.

टोकना – call in back se juda shubh ashubh sanket in hindi

अक्सर कहा जाता है कि जब व्यक्ति कार्य के लिए निकल रहा हो तो उसे पीछे से नहीं टोंकना चाहियें क्योकि ऐसा करने से जिस कार्य के लिए वे जा रहे है उन्हें उसमें असफलता मिलती है और उनका समय, पैसा इत्यादि सब व्यर्थ हो जाता है.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *