घर के मंदिर में जरूर होनी चाहिए ये पांच मुर्तिया

ghar me mandir

हिंदू मूर्तिपूजा में विश्वास करते हैं, भगवान की अवतार के रूप में एक मूर्ति ghar me mandir  या भौतिक वस्तु की पूजा करते हैं। उनके घर के अंदर एक मंदिर या पूजा कक्ष स्थापित करने के लिए, उनके भगवान से जुड़ने के लिए एक भक्ति मार्ग है..

* पहला मूर्ति जिसे घर के मंदिर में रखा जाना चाहिए
भगवान गणेश :
समृद्धि, शुभकामना और सफलता का देवता है। ghar me mandir  ज्ञान के रूप में विघ्नहर्टा, गणेश समृद्धि और भाग्य के साथ अपने भक्तों को आशीर्वाद दे रहे हैं..

* दूसरा मूर्ति जिसे घर के मंदिर में रखा जाना चाहिए
परिवार देवता या कुलदेवता :
देवता पुरुष, महिला, पशु या यहां तक कि एक वस्तु भी हो सकती है
कुला-देवता या कुला-देवी की पूजा ghar me mandir  को अत्यंत महत्त्व माना जाता है। कुला-देवता परिवार के संरक्षक हैं, वंश की। परिवार के पूर्वजों ने देवता की पूजा की है और परिवार और देवता के बीच एक बंधन है।

इसलिए ऐसी पूजा फलों को शुरुआती फल देती है कुलदेवता की पूजा को देवता को खुश करने के लिए कहा जाता है जो परिवार का एकमात्र संरक्षक है। जो अपने परिवार के देवता की पूजा करता है ghar me mandir  वह कहा जाता है कि आपदा के समय में देवता द्वारा संरक्षित किया जाना चाहिए और परिवार और देवता के बीच एक बंधन है।

इसलिए ऐसी पूजा फलों को शुरुआती फल देती है कुलदेवता की पूजा को देवता को खुश करने के लिए कहा जाता है जो परिवार का एकमात्र संरक्षक है। जो अपने परिवार के देवता की पूजा करता है वह कहा जाता है कि आपदा के समय में देवता द्वारा संरक्षित किया जाना चाहिए…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *