घर में इस जगह ना रखे मनीप्लांट होगा बड़ा नुक्सान

घर में इस जगह ना रखे मनीप्लांट होगा बड़ा नुक्सान

money plant kis disha me lagana chahiye – Right direction for money plant :

पेड़ और पौधों मनुष्यों को आश्रय, भोजन, शुद्ध हवा और कई अन्य उपयोगी लाभ प्रदान करते हैं। माना जाता है कि कई इनडोर पौधों में समृद्धि और शुभकामनाएं होती हैं जिसमें तुलसी, चमेली, नींबू, ऋषि, लैवेंडर, गुलाब, ऑर्किड और रोज़ासी शामिल हैं। शोधकर्ताओं ने हवा को शुद्ध करने के तरीके के रूप में हाउसप्लंट्स का अध्ययन किया और पाया कि कुछ अस्थिर कार्बनिक यौगिकों (वीओसी) को कई इनडोर पौधों द्वारा हवा में से बाहर निकाल दिया जाता है।

यद्यपि इन अध्ययनों को नासा और उसके सहयोगियों द्वारा किया गया हैं माना जाता है कि अन्य लाभों के अलावा,मनी प्लांट(money plant )(सिंडैप्सस ऑरियस या एपिप्रर्मनम ऑर्यूम) समृद्धि और भाग्य लाने के लिए भी लाभदायक माना जाता है।

जब कोई “मनी प्लांट” (money plant)   का नाम लेता है तो क्या आपको ये अजीब नहीं लगता है? मनी प्लांट (money plant) एक पौधा जो हमारे माता-पिता हमारे घरों में लगाते हैं और हमें धन के लालच का लालच देते हैं, जो अक्सर इसके साथ जुड़ा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि “मनी प्लांट” (money plant) के पौधे ज्योतिष के अनुसार विशिष्ट वस्तुओं की विशिष्ट दिशा में रखने से वे आपके लिए सबसे अच्छा काम करते हैं?

जब भी हम मनी प्लांट का नाम लेते है तो हमारे मन में काफी तरह के सवाल उठते है जैसे :
क्या मनी प्लांट घर में लगाना चाहिए – kya money plant ghar me lagana chahiye ?
मनी प्लांट घर में कहाँ रखे – money plant ghar me kaha rakhe 
मनी प्लांट घर में कैसे लगाए – money plant ghar me kaise lagaye or or money plant ki sahi disha

मनी प्लांट(money plant) में भी एक दिशा है जिसमें यह सकारात्मक ऊर्जा को सबसे अधिक अवशोषित करता है … जहां आपको अपने मनी प्लांट (money plant) को रखना चाहिए!

वास्तु शास्त्रीयों का मानना है कि मनी प्लांट (money plant)के पौधे के घर में लगाने के लिए आग्नेय दिशा सबसे उचित दिशा है। इस दिशा में यह पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का भी लाभ मिलता है।

(money plant)”मनी प्लांट” के कुछ बड़े फायेदे :

मनी प्लांट(money plant) सुंदर हरी पत्तेदार इनडोर प्लांट है, बहुत से लोग इसे ” रिच बनने के लिए एक प्लांट” कहते हैं, क्योंकि इसके पत्तों को अन्य पौधों के पत्तों की तुलना में हरियाली अधिक रहता है और जैसा कि पौधे के पत्तों के अलग-अलग आकार होते हैं, ये अलग-अलग शब्दों में अलग-अलग हैं।

वस्थु विज्ञान के अनुसार, यदि किसी घर में मनी प्लांट(money plant) लगाता है तो किसी के जीवन में भाग्य और धन लाता है क्योंकि उसके दौर और फ्लैट आकार के पत्ते एक सिक्का जैसा दिखता है।

फेंग शुई के मुताबिक, मनी प्लांट(money plant) (जिसे फेंग शुई मनी ट्री भी कहा जाता है) अपने घर के धन और मनी बागुआ क्षेत्र (दक्षिणपूर्व) में धन और समृद्धि की ऊर्जा बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है

एक मिथक के अनुसार, यह कहा गया है कि किसी को अपने लगाए गए मनी प्लांट (money plant)को किसी को भी नहीं बदला जाना चाहिए क्योंकि उनका यह मानना ​​है कि वह किसी अन्य व्यक्ति को अपना धन दे रहा है।

क्या न करे 

मनी प्लांट को कभी भी  उत्तर पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए,  ईशान दिशा का प्रतिनिधि देवगुरू बृहस्पति को माना गया है। और शुक्र तथा बृहस्पति में शत्रुवत संबंध होता है।

इसलिए शुक्र से संबंधित यह पौधा ईशान दिशा में होने पर नुकसान होता है। मनी प्लांट को घर के अंदर गमले में अथवा बोतल में पानी भरकर भी लगाया जा सकता है।

इससे सुख-समृद्धि प्रदान करने वाले सकारात्मक उर्जा को आकर्षित किया जा सकता है।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *