vastu tips for living room in hindi-वास्तु के अनुसार कैसा हों ड्राइंग रूम?

vastu tips for living room in hindi,वास्तु के अनुसार ड्राइंग रूम का वास्तु

Vastu tips for your living room – लिविंग रूम का वास्तु
लिविंग रूम या ड्राइंग रूम आम – बोलचाल में अपेक्षाकृत एक नया शब्द है। vastu tips for living room in hindi के अनुसार इस कमरे को आम तौर पर बैठक कमरे या लाउंज के रूप में संबोधित किया जाता है और आम तौर पर विश्राम और मनोरंजन के लिए घर के मालिक और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा उपयोग किया जाता है लिविंग रूम या ड्राइंग रूम एक बहु -कार्यण कमरा है और अन्य गतिविधियों जैसे कि टीवी देखना, किताबें पढ़ना, परिवार के सदस्यों के साथ गपशप करना, बच्चों के साथ समय व्यतीत करना, पीने, खाने और कई और अधिक आरामदायक गतिविधियों के लिए भी उपयोग किया जाता है।

लिविंग रूम के लिए वास्तु एक पद्धतिगत ज्ञान है जो हमारे द्रष्टाओं द्वारा हमें प्रदान किया है। इस प्रणाली द्वारा निर्धारित सिद्धांतों को चतुराई से सुंदर आधुनिक दिन के कमरे बनाने और डिजाइन करने में शामिल किया जा सकता है जो हमारे जीवन को स्वस्थ और अधिक-सार्थक बना सकते हैं। लिविंग रूम घर का एक महत्वपूर्ण घटक है, जो निवास के लिए घर अनुकूल या प्रतिकूल बनाता है। यह उस घर का वह हिस्सा है जहां सदस्य बहुत समय बिताते हैं और जो मेहमानों के मनोरंजन के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

Vastu tips for living room in Hindi के अनुसार बैठने वाली छत के किनारे बीम या गर्डर नहीं होना चाहिए , क्योंकि इससे मानसिक अशांति और तनाव पैदा होती है।
शेष आगे पढ़े >

As per vastu living room colour

दीवारों को सफेद या हल्के हरे रंग के रूप में रंग दें क्योंकि यह मेहमानों और रहने वालों के बीच एकजुटता और स्नेह की भावना को बढ़ावा देता है। पूर्व दीवार को छोड़कर डार्क रंगों का उपयोग न करें

दरवाज़े और खिड़कियाँ (Doors and windows)

Vastu tips for living room in Hindi के अनुसार उत्तर-पूर्व की दीवारों में खिड़कियों और दरवाजों के लिए हल्के पर्दे और भारी पर्दे का उपयोग करें।

लिविंग रूम या ड्राइंग रूम कमरे के उत्तर-पूर्व कोने में कुछ जगह रखें यह सुनिश्चित करें कि यह स्वच्छ और अव्यवस्था मुक्त रहे वा कुछ पौधों को रखकर इस स्थान की शांति बढ़ाएं।

कलाकृतियाँ और तस्वीरे (Paintings And Pictures)

vastu for tv in hall के अनुसार दक्षिण-पूर्व या अग्नि कोने में टीवी और एयर कंडीशनर रखें। क्योंकी Vastu tips for living room in Hindi के अनुसार ये सकारात्मक ऊर्जा पैदा करने के लिए और मनोदशा को बढ़ाने के लिए शुभ माना गया हैं तथा  प्रकृति के सौंदर्य को दर्शाती तस्वीरे लगाए जिससे कमरे में शांति हो। युद्ध, जंगली जानवरों, हॉरर आदि के परेशान चित्रों से बचें और यहां तक ​​कि परिवार के मृतक सदस्यों की भी नहीं ।
शेष आगे पढ़े >

vastu interior for living room

कृत्रिम फूल कभी प्रदर्शित न करें क्योंकि यह अशुभ माना जाता है -vastu tips for living room in hindi – के अनुसार सूखे फूल दुर्भाग्य को आकर्षित करते हैं क्योंकि वे शरद ऋतु के मौसम का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसके अलावा, कैक्टि या बोन्साई को कभी भी न रखें क्योंकि उनका करियर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और रहने वालों की वित्तीय सम्भावनाओ पर भी.

कमरे के दक्षिण या पश्चिम में भारी झूमर लगाए .vastu tips for living room in hindi के अनुसार इसे कमरे के केंद्र में लगाने से बचें।

ड्राइंगरूम वास्तु – बढ़ाये आपका मान – सम्मान

परिवार के मुखिया को दक्षिण-पश्चिम में हमेशा बैढना चाहिए, व मुख पूर्व या उत्तर की तरफ रखना चाहिए है इससे मुख्या का रॉब घर में सुनिश्चित होता हैं है और मेहमानों को हावी होने से रोकता है


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *