vastu for house- जानिए कैसा होना चाहिए आपके घर का वास्तु !

vastu for house

vastu for house

दोस्तों आज हम आपको vastu वास्तु ज्ञान के बारे मे बताएंगे वास्तु से  जीवन मे क्या  प्रभाव  पड़ता है  vastu for house घर हमारे रहने के साथ साथ हमारी मानसिक  स्थान व्  पहचान को बढ़ाता  है । हमारा जीवन व् उसका  हर हिस्सा  गहराई से हमारे घर के डिजाइन,और  सजावट के साथ साथ  रखरखाव के साथ सजी है।

vastu

वास्तव में हम चीजों की परवाह नहीं करते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि सब कुछ vastu उनके स्थान से संबंधित है।और हमें इस सामान की परवाह करना चाहिए,  हमें इन चीजों के बारे में ध्यान रखना चाहिए, कभी-कभी हम चीजों को उनके सही स्थानों पर रखना भूल जाते हैं, लेकिन चीजें vastu tips उनके नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जा के साथ एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं।

पानी के फव्वारे  Water fountain , पेंटिंग paintingकी तस्वीर को उत्तर या पूर्वी दिशा में रखा जाना चाहिए। यह आपके जीवन के लिए सफलता  success, समृद्धि  prosperity और धन wealth को आकर्षित करेगा ।

कभी-कभी हम घर के दरवाजों vastu for house के  सही स्थानों को भूल जाते थे।वास्तु में मुख्य द्वार बहुत महत्वपूर्ण तत्व है। सभी दरवाजे, विशेष रूप से हमारे मुख्य दरवाजे main door के अंदर inside खुला होना चाहिए ताकि ऊर्जा अंदर रहना चाहिए।

क्यों वास्तु महत्वपूर्ण है?

vastu for house-why vastu is important?

अंतरिक्ष की अवधारणा और घर में हवा का तत्व वास्तु शास्त्र में  vastu for house एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू है।
आपके मुख्य दरवाजे की दिशा क्या होनी चाहिए?
What should the direction of your main door?

एक ऐसी सम्पत्ति से बचिए जो दक्षिण पश्चिमfacing South West का द्वार है।

वास्तव में आपके घर का मुख्य द्वार ऊर्जा लाता है। विशाल नियमों द्वारा यह स्वास्थ्य, धन और समृद्धि में ला सकता है। यह शैतान ऊर्जा का प्रवेश है और संघर्ष और दुर्भाग्य struggles and misfortunes में लाता है।

South East
दक्षिण-पूर्व का दरवाजा vastu for house एक ऐसा दरवाजा कहा जाता है जो बीमारी, क्रोध और अदालत के मामलों में सामने आता है।
बाहर से दरवाजे के दोनों किनारों पर गायत्री मंत्र का स्टिकर तय किया जाना चाहिए। जैसे मूंगा, पीले नीलमणि आदि जैसे रत्नों का उपयोग और उचित सलाह के साथ तांबा इस दरवाजे के दोषों को कम कर देगा।
दक्षिण South facing door का सामना करने से तेज ऊर्जा निकलती है जो घर के सकारात्मक ऊर्जा क्षेत्र को परेशान करती है।यहां के दरवाजे का अर्थ अत्यधिक सक्रिय सामाजिक जीवन है।कभी-कभी यह तर्क या असहमति भी पैदा कर सकता है।
West facing door
पश्चिम का सामने का दरवाजा भी युवाओं के लिए बुरा नहीं है।क्योंकि इसमें एक सक्रिय ऊर्जा और आनंद की ऊर्जा है
North West facing
North West facing उत्तर पश्चिम का सामना करना पड़ा दरवाजा इतना बुरा नहीं है। यह अन्य विशाल नियमों द्वारा समर्थित स्वास्थ्य, धन और समृद्धि में ला सकता है।

home vastu

vastu for house प्रवेश द्वार पर यदि आप एक नग्न दीवारnaked wall  है, एक मूर्ति या गनेशा की एक तस्वीर रखो।एक नग्न दीवार के बाद यह उसे छुपाने का एक अच्छा तरीका है।
दरवाजे और खिड़कियों की संख्या even में भी होना चाहिए।आमतौर पर पूर्व दिशा वाले दरवाजे, उत्तर पूर्व North, North East  में अच्छे दरवाजे कहे जाते हैं।लेकिन फिर ऐसे कई अन्य काम भी हैं जैसे कट, विस्तार, भूमिगत पानी के टैक़्स Under Ground Water Tanks, फेंग शुई (फ्लाइंग सिस्टार चार्ट) जो सदन के संपदा और स्वास्थ्य का निर्णय करता है।

Vastu tips

vastu for house आपके घर  में पैसे को आकर्षित करने के लिए भारतीय पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान कुबेर धन का देवता है।भगवान को खुश रखना और पैसा निश्चित रूप से घर में बह जाएगा।सबसे अच्छी बात यह है कि भगवान कुबेर को खुश रखना काफी आसान है, बस इन सरल विशाल सुझावों का पालन करें।
इस बात का ध्यान रखें कि आप इन सुझावों का पालन करते हुए और ईमानदारी से वास्तु का पालन करेंvastu tips.

wealth

पैसे प्रवेश द्वार के माध्यम से घर में प्रवेश करेंगे इसलिए साफ, साफ, रोकथाम, स्वागत और आश्चर्यजनक रूप से सुंदर प्रवेश द्वार बने रहना महत्वपूर्ण है। vastu for house घर के प्रवेश द्वार समृद्धि और खुशी को आकर्षित करती है।प्रवेश द्वार के पास एक घंटी या हवा की चीम लटकाए, इसकी शुभ ध्वनि पैसे के लिए एक चुंबक होगी।यह भी अच्छी तरह से जलाया जाता है, दरवाजे के ऊपर एक सुंदर दीपक ठीक करें और इसे चमक दें।

vastu colours

vastu colours

Red, violet and green are the vastu colours,लाल, बैंगनी और हरे रंग के वास्तु रंग हैं जो कि पैसे को आकर्षित करने के लिए माना जाता है।अपने घर के इंटीरियर में इन रंगों को परिचय introduce दें ।दीवारों, कैबिनेट्स, फर्नीचर, फर्निशिंग या सहायक उपकरण, अपने घर में धन को आमंत्रित करने के लिए रंग जोड़ने के कई तरीके हैं।

साफ और व्यवस्थित रसोई-Clean and organized kitchen

vastu kitchen

रसोई घर का मुख्य ऊर्जा स्रोत है और इसलिए यह खुशी और समृद्धि के लिए जिम्मेदार है।एक अच्छी तरह से संगठित और स्वच्छ आकर्षक रसोईघर धन और समृद्धि में लाता है।वास्तव में vastu for house धन के स्वामी को प्रभावित करने के लिए घर का संगठित और साफ रखना महत्वपूर्ण है।यदि आप पैसे कमाने और पैसा बचाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, तो अपने घर को साफ और साफ़ रखें।

सही समय सुनिश्चित करें- Right time clocks

vastu clock

यदि आपका vastu for house काम कर रहा है और सही समय दिखा रहा है। vastu shashtra विश्वास है कि गैर कार्य घड़ी अभी भी खड़े करने के लिए अपने वित्त लाता है। Slow clocksधीमी घड़ियों का संकेत है कि आप धीमे और अपने जीवन में पीछे हैंअपने आप को समय पर रखें और धन का आनंद लेने के लिए समय के साथ चलें।

space

living room

बहुत सारे खुले स्थान के साथ विशाल इंटीरियर ऊर्जा के लिए स्वतंत्र रूप से प्रवाह करने के लिए महान है।इसलिए घर को अनावश्यक अव्यवस्था और रुकावट से मुक्त रखने के लिए महत्वपूर्ण है।वास्तु को सभी वस्तुओं और चीजों का त्याग करने में विश्वास है जो अब पुराने और टूटी हुई और धन घर लाने के लिए इसे से छुटकारा पाना हैं।

पैसे पौधे पर बढ़ता है-Moneyplant

money pant

अपने घर में पैसा लगाने के लिए एक विशेष स्थान प्रदान करें, इसे अच्छी तरह से विकसित करें और अपने पैसे को इसके साथ विकसित करें। यह विश्वास है,धन को आकर्षित करने और इसे अपने घर में रहने के लिए एक जाल है।

 जानिए कैसा होना चाहिए आपके bedroom का वास्तु

 

You May Also Like