कमलगट्टा के लाभ- कमलगट्टे की माला का महत्व- Kamal Gatte Ki Mala

माँ लक्ष्मी का हमारे जीवन के सुख समृद्धि और वैभव में बड़ा योगदान हैं, श्री के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती, वेदो , पुराणों में माँ लक्ष्मी का महत्व वर्णित हैं.जीवन में भरण पोषण का मुख्य आधार अन्न हैं , बिना लक्ष्मी के हम साधारण जीवन जीने की भी कल्पना नहीं कर सकते.लक्ष्मी हमारे जीवन के सुख , वैभव और सम्पन्नता का आधार है, उसके बिना जीवन अर्थविहीन ,श्रीविहीन हैं .

लक्ष्मी से जुडी कई प्रतीकात्मक चीजे हैं जो माँ लक्ष्मी का स्वरुप मानी जाती हैं ,इनमे एक चीज हैं,कमल .माँ लक्ष्मी कमल पर विराजमान होती हैं,इसलिए कमल को धन का प्रतीक माना जाता हैं. कमल से जुडी एक चीज हैं कमलगट्टा ( kamal gatte ki mala ke laabh) कमलगट्टा की माला धारण करने वाले साधक को कभी धन की कमी नहीं रहती और माँ लक्ष्मी की कृपा उस पर हमेशा बनी रहती हैं.

कमलगट्टे के टोटके (kamal gatte ki mala ke Totke)

kamal gatte ki mala

धन प्राप्ति के लिए मानव दिन रात मेहनत करता हैं.(कमलगट्टे के टोटके)अपने परिवार को एक श्रेष्ठ और सुखो से परिपूर्ण जीवन प्रदान करने की उसकी कोशिशे हमेशा जारी रहती हैं. धन प्राप्ति के लिए कभी कभी हम कुछ उपाय भी करते हैं.इन्ही में से एक उपाय हैं कमलगट्टे के बीज का .

1-कमलगट्टे के 108 बीज को घी में लगाकर अग्नि में 108 बार आहुति देने से गरीबी का नाश हो जाता हैं.

2-लगातार 21 दिन तक ,108 कमलगट्टे के बीजो से प्रतिदिन आहुति देने से आने वाली पीढ़िया संपन्न और ऐश्वर्य से परिपूर्ण होती हैं.

3-भुने हुए कमल के बीज या मखाने की खीर बनाकर माँ लक्ष्मी को अर्पित करने से माँ लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती हैं.

कमल गट्टे की माला खरीदने के लिए क्लिक करे

4-धन प्राप्ति के लिए किये गए हवन में शहद और कमल का प्रयोग करने पर गरीबी सदा के लिए समाप्त और सुख सम्पन्नता का जीवन में प्रवेश होता हैं.

5-व्यापार के लिए भी कमलगट्टे का प्रयोग बहुत ही शुभ और लाभकारी हैं.आप अपने प्रतिष्ठान में कमलगट्टे की माला बिछाकर उसके ऊपर माँ लक्ष्मी का चित्र रखकर पूजा करने से व्यापार में दिन रात तरक्की होती हैं.

कमलगट्टा खाने के फायदे (kamal gatte ki mala ke fayde)

 

कमलगट्टे(कमलगट्टा खाने के फायदे) कमल का ही फल होता हैं, जिसमे मौजूद बीजो को छीलकर खाया जाता हैं,इन बीज का स्वाद मूंगफली की तरह होता हैं .इस छोटे से बीज में कई पोषककारी तत्व होते हैं .मधुमेह , दिमाग के विकास के लिए ,किडनी से सम्बंधित ,पाचन तंत्र आदि में बहुत उपयोगी और लाभकारी होता हैं.इसके अलावा गर्भावस्था में होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए कमलगट्टे की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका हैं.कमलगट्टे की की तरह ही कमल के जड़ यानि कमल ककड़ी की सब्जी भी बहुत स्वादिष्ट और लाभकारी होती हैं.

कमलगट्टे की माला का महत्व (kamal gatte ki mala ka mahtv)

 

कमल के फूलो से बीज से बनी माला को ही कमलगट्टे (कमलगट्टे की माला का महत्वकी माला कहा जाता हैं.

1-कमलगट्टे की माला धारण करने से माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती हैं.गरीब आदमी से लेकर धनवान व्यक्ति के लिए ये माला माँ लक्ष्मी का वरदान हैं.

2-कनकधारा स्त्रोत का कमलगट्टे की माला से जाप करने से धन की कभी कमी नहीं रहती है,और माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद हमेशा बना रहता हैं.

3-कमलगट्टे की माला का उपयोग करे से पहले धूप, दीपक , नैवेद्य अर्पित करे .कमलगट्टे की माला को शुक्रवार के दिन ही धारण करना शुभकारी माना गया हैं.

कमल गट्टे की माला खरीदने के लिए क्लिक करे

लाल चंदन की माला  (Lal Chandan ki Mala)

मां दुर्गा के जाप के लिए लाल चन्दन की माला (Lal Chandan ki mala) सर्वोत्तम माला मानी गयी है। इसके अलावा मंगल ग्रह की शान्ति के लिए भी लाल चन्दन की माला का प्रयोग किया जा सकता है।

1-देवी के जाप के लिए लाल चन्दन की माला (लाल चन्दन की माला) को सर्वश्रेष्ठ माना गया हैं.मंगल गृह की शांति के लिए भी लाल चन्दन की माला का प्रयोग किया जाता हैं.

2-सकारात्मकता प्रदान करने वाली लाल चन्दन की माला सुख समृद्धि प्रदान करती हैं.

3-देवी दुर्गा के मंत्रो का जाप लाल चन्दन की माला पर करने से देवी प्रसन्न होती हैं, और धन , वैभव , सम्पन्नता प्रदान करती हैं.

4-यदि आपकी कुंडली में मंगल से सम्बंधित कोई दोष या विकार हो तो लाल चन्दन की माला से जाप करने से वह दोष का प्रभाव कम हो जाता हैं.

5-देवी की कृपा और मंगल की शांति के लिए लाल चन्दन की माला का प्रयोग शुभकारी और लाभप्रद माना जाता हैं.

 

You May Also Like