जाने क्या है नजर लगने के लक्षण और उन्हें उतारने के अचूक उपाय, ज्योतिष शास्त्र !

nazar utarne ke upay, nazar utarne ke totke in hindi, nazar utarne ka tareeqa, nazar utarne ka tarika, nazar utarne ki dua, nazar utarne ke nuskhe, nazar se bachne ke upay in hindi, ghar ko nazar se bachane ke upay, nazar utarne ke upay in hindi, nazar utarne ka mantra in hindi, buri nazar utarne ke upay, buri nazar se bachne ke upay in hindi, Nazar Dosh Ke Saral Upay, नज़र उतारने का तरीका, नजर उतारने के उपाय,

nazar utarne ke upay, nazar utarne ke totke in hindi, nazar utarne ka tareeqa, nazar utarne ka tarika, nazar utarne ki dua, nazar utarne ke nuskhe, nazar se bachne ke upay in hindi, ghar ko nazar se bachane ke upay, nazar utarne ke upay in hindi, nazar utarne ka mantra in hindi, buri nazar utarne ke upay, buri nazar se bachne ke upay in hindi, Nazar Dosh Ke Saral Upay, नज़र उतारने का तरीका, नजर उतारने के उपाय,

Nazar Utarna :

नज़र का लगना  (nazar utarne ke upay)  एक बहुत ही बड़ा दोष माना गया है कहा जाता है की जब किसी की बुरी नज़र लगती है तो बनते हुए काम भी बिगड़ जाते है । किसी का अच्छा चलता हुआ बिज़नेस भी ख़राब हो जाता है नज़र अनजाने में या जानते हुए लग जाती है ऐसा भी कहते है की माँ की नज़र भी बेटे को लग जाती है दोस्तों हम इस लेख में बात करने वाले है नज़र कैसे लगती है , इसके कारन क्या है, हम बात करेंगे नज़र उतरने के टोटके , तरीके और उपाय के बारे में

बुरी नजर क्या है ?

जब भी कोई आदमी या औरत किसी को असामान्य तरीके के देखते है और उसे देखकर आपने अंदर एक हिन् भावना बना लेते है तो जान लीजिए की उस आपको बुरी नज़र लग गयी है इसका पता आपको उस व्यक्ति के घर से बाहर जाते ही लग जाता है आप अचानक से बीमार पड़ जाते हो । इसी को नज़र का लगना बोलते है

Buri Nazar Se Bachne ke upay in Hindi

हमारे जीवन में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही प्रकार की ऊर्जा होती हैं. ये ऊर्जा जीवन को कभी अच्छी ऊर्जा कभी बुरी ऊर्जा से भर देती हैं. यही बुरी ऊर्जा को हम सामान्य भाषा में नजर लगना(नजर उतारने के टोटके)
कहते हैं.नजर लगना अक्सर किसी बुरी या नकरात्मक ऊर्जा का व्यक्ति पर नकारात्मक प्रभाव से है.

हिन्दू धर्म में हमारे पूर्वजो के समय से चली आ रही अत्यन्त प्राचीन परम्परा एवं मान्यताएं आज भी हमारे जीवन का हिस्सा है. इन मान्यताओं में से एक है ”बुरी नजर लगना”, बुरी नजर का लगना कोई रोग नहीं है

परन्तु बुरी नजर का प्रभाव मनुष्य को रोगी के समान ही बना देता है अथवा इसके प्रभाव से मनुष्य को अनेक प्रकार की परेशानियों से होकर गुजरना पड़ता है.

बुरी नजर के कारण अनेक बाधाएं एवं मुसीबतें मनुष्य को आ घेरती है तथा कभी कभी बुरी नजर का अर्थ यह माना जाता की उस जिस व्यक्ति पर बुरी नजर लगी है उसे दुष्ट आत्मा, भुत-पिशाच आदि ने जकड़ लिया है.

यह भी पढ़े : Lal kitab ke upay

आमतौर पर यह मान्यता है की बुरी नजर के लगने पर मनुष्य की सभी सकरात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है तथा उसके सभी अच्छे विचार बुराई में बदलने लगते है जो मुसीबत का कारण बनते है.

नजर लगाना अथवा बुरी नजर लगने के कुछ समान्य लक्षण निचे दिए गए जिन्हे देख आप आसानी से बुरी नजर के लक्षण को पहचान सकते हो.

नजर लगने के लक्षण – Najar Lagne ke Lakshan

कभी कभी ये नकारात्मक ऊर्जाएं व्यक्ति के जीवन में उदासी , चिड़चिड़ापन भर देती हैं , बिना किसी वजह के और इसका व्यक्तिके जीवन में नकारात्मक असर पड़ता हैं. इन बुरी ऊर्जा के लक्षण इस प्रकार हैं.(नजर लगने के लक्षण)

* किसी गर्भवती महिला का दूध सुख जाना

* अचानक उलटी अथवा डायरिया का होना.

* बिना बात के धन संबंधी नुकसान होना.

यह भी पढ़े! -जानिये तुलसी के 6 दुष्प्रभाव जिनकी आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी!

* आचनक घर में रखे पशु की मृत्यु होना.

* रक्त में बदलाव आना .

* अक्सर दूध का फट जाना.

* बगैर किसी कारण के छोटे बच्चे का जोर जोर से रोना.

यह भी पढ़े : Lakshmi Prapti Ke Upay 

* व्यापर में लगातार धन की हानि होना .

* अत्यधिक तनाव होना.

* वजन का काम होना .

* अत्यधिक बेहिसाब घर में नुक्सान होना तथा चोरी होना.

* पति और पत्नी के बिच रोज किसी न किसी बात को लेकर मनमुटाव होना .

* सिर और गर्दन में दर्द का होना.

* आँखों का भारी होना.

* एक तीव्र बैचेनी अथवा चिंता का बार बार सताना .

यह भी पढ़े : karza mukti  Ke upay 

* पेट में दर्द, चक्कर आना, उलटी के भावना.

आइये अब जानते है कैसे हम बुरी नजर के दुष्प्रभाव से अपने तथा अपने परिवार को बचा सकते है.

नजर उतारने का अचूक मंत्र- nazar utarne ke upay

यदि आपको लगे की किसी व्यक्ति को नज़र लगी है तो आप इन मंत्रो से उस व्यक्ति पर लगी नज़र को उतर सकते है

ॐ नमो नजर जहाँ पद पीर न जानो |

बोले छल सों अमृत बानी |

कहो नजर कहाँ ते आई |

यहाँ की ठौर तोहि कौन बताई |

कौन जात तेरी , कहाँ ठाम |

किसकी बेटी क्या तेरो नाम |

कहाँ से उड़ी , कहाँ की जाया |

अब ही बस कर ले तेरी माया |

मेरी जात सुनो चितलाय |

जैसी होय सुनाऊँ आय |

तेलन ,तमोलन, चुहड़ी , चमारी |

कायथनी, खतरानी , कुम्हारी |

महतरानी, राजा की रानी |

जाको दोष ताहि सिर पड़े |

जाहर पीर नजर ते रक्षा करे |

मेरी भक्ति, गुरु की शक्ति |

फुरे मंत्र ईश्वरो वाचा ||

मन्त्र प्रयोग की विधि : इस मन्त्र का प्रयोग आप रोगी के सिर से पैर तक करे इसके लिए आप कोई मोर पख या चाकू ले ले । यदि मोर पख है t तो ऐसे में कुछ मोर पंखों को इक्कठा करके एक झाड़ू बना ले और रोगी को उपरोक्त मंत्र का उच्चारण करते हुए ऊपर से नीचे की ओर झाड़ा दे । चाकू के द्वारा झाड़ा देने के लिए चाकू को व्यक्ति के सिर से िस्पर्श कराये तथा मन्त्र का उच्चारण करे

Nazar Utarne ke Upay- Nazar Utarne ke tarika

1 . दो लाल सुखी मिर्च, कुछ चुटकी सेंधा नमक, तथा थोड़ा सा सरसो का बीज ले तथा इसके बाद बच्चे के उपर से नीचे , आगे और पीछे करने के लिए बच्चे को दक्षिण के तरफ तीन बार तथा विरोधी दक्षिण दिशा की तरफ तीन बार घुमाए.

अब एक गर्म थाली अथवा तवां लें और गर्म थाली अथवा तवें पर यह सब डाल दें. धुआं उठने के बाद कुछ ही देर में बुरी नजर उतर जाएगी और बच्चा कुछ ही समय में ठीक महसूस करने लगेगा.

2 . बिना किसी कारण यदि कोई मनुष्य अपने आपको सुस्त , चिड़चिड़ा व बीमार महसूस करे तो यह बुरी नजर के लक्षणों में से एक है. थोड़ा सा सेंधा नमक ले लो तथा इसे अपने सिर के दक्षिण दिशा की और घुमाओ तथा इसके बाद अब इसे विरोधी दक्षिण दिशा की और घुमाए और एक गिलास पानी डाल दें.

ये माना जाता है कि जैसे नमक को पानी के साथ घोला जा सकता है उसी तरह बुरी नजर का असर भी पानी में घुल जायेगा और वो भंग हो जाएगी.

3 यदि आपक के घर में कोई व्यक्ति किसी एक लम्बे बीमारी से ग्रसित है तो यही भी एक बुरी नजर लगने का कारण हो सकती है.

एक बोतल या डिब्बे में समुद्र या तालाब अथवा झील का पानी ले लो और एक सफेद कपड़े का उपयोग कर पानी को मंगलवार, शुक्रवार और पूर्णिमा के दिन घर के हर कमरे में पानी को टपकाए. यह उपाय बुरी नजर और इसके परिणामस्वरूप बीमारी को खत्म कर देगा. इसका दूसरा उपाय आप घर में कच्चे नारियल के छिलकों को जलाकर कर सकते है.

4 . यदि आपके व्यपार को किसी की बुरी नजर लग गई है और हर बार आपको अपने व्यापार में घाटा हो रहा है तो बुरी नजर उतारने के लिए यह उपाय अपनाए .

काम करने की जगह पर पानी में नींबू रखे. व्यवसाय प्रतियोगियों या पड़ोसियों की बुरी नज़रों से बचने के लिए, पानी से भरा एक गिलास ले और इसमें एक नींबू रखे.

हर शनिवार को नींबू को हटाए और एक नया बदले. ऐसा करने से आप अपने व्यवसाय को बुरी नजर से बचा सकता है. ज्यादा अच्छे परिणामों के लिए नींबू और मिर्ची का धागा लटकाए.

5 . गर्भवती महिलाओं को बुरी नजर से बचाने के लिए इन निम्न उपायों को करना चाहिए.

जब भी वे भ्रमण के लिए बाहर निकले तो वे अपने साथ दो या तीन नीम के पत्ते जरूर रखे. तथा बाहर से आने के बाद उन नीम के पत्तो को जला दे सभी प्रकार की नकरात्मक ऊर्जा भी उन पत्तो के साथ जल जायेगी.

Nazar Utarne ka totka :

  • नजर उतारने  (nazar utarne ke upay) के लिए राई के सात दाने , नमक की सात छोटी – छोटी डली , सात साबुत लाल मिर्च नजर के रोगी के सिर के उपर से सात बार उतारकर जलती आग में दाल दें। इस काम को करते समय किसी की टोक नहीं होनी चाहिए। ये समस्त कार्य बाएं हाथ से करने चाहिए। आग के लिए लकड़ी देसी आम की होनी चाहिए।

यह भी पढ़े : Rog Mukti ke Upay 

  • यदि बिना किसी कारण कोई मनुष्य अपने आपको सुस्त , चिड़चिड़ा व बीमार महसूस करे तो यह बुरी नजर के लक्षणों में से एक है। थोड़ा सा सेंधा नमक ले लो तथा इसे अपने सिर के दक्षिण दिशा की और घुमाओ तथा इसके बाद अब इसे दुशमन दक्षिण दिशा की और घुमाए और एक गिलास पानी डाल दें।

 

  • गोबर के छोटे दिए में गुड़ का एक टुकड़ा ले , तेल और रुई की बत्ती डालकर उसे जलाकर दरवाज़े के बीच में रखने से भी बुरी नज़र का प्रभाव खत्म हो जाता है।

 

  • यदि किसी व्यक्ति को खाने में नज़र लग जाती है तो ऐसे में उस व्यक्ति को इमली की तीन छोटी डालियों को लेकर आग में जलाकर नजर लगे व्यक्ति के माथे पर से सात बार घुमाकर पानी में बुझा देते हैं और उस पानी को रोगी को पिलाने से नजर दोष दूर होता है।

 

  • दुकान को नजर लगी हो तो रविवार अथवा मंगलवार के दिन लाल मिर्चे धागे में पिरोएं और बीच में नींबू पिरो दें। फिर इन्हें दुकान के प्रवेश द्वार पर माला की तरह बांध दें। नजर उतर जाएगी

 

  • शनिवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में उनकी मूर्ति से उनके कंधे से सिंदूर लाकर रोगी के माथे पर इस सिन्दूर का टीका लगाने से नजर का दोष उसी समय अपना प्रभाव छोड़ देता है।

 

  • कहते है बच्चे भगवान का रूप है इसलिए बच्चे की नज़र उतरने के लिए भगवान पर चढ़े नाजुक फूल, शकर या दूध से उतारी जाती है। एक तांबे के लोटे में पानी और ताजा फूल लेकर बच्चे पर से 11 बार उतारें। इसे किसी भी गमले में डाल दें। नजर का प्रभाव कम होगा। ऐसे ही दोनों हाथों से शकर से नजर उतारी जाती है। मुट्ठी में शकर लेकर सिर से पैर तक दोनों हाथों से गोल घुमाते हुए नजर उतारें और उसे तुरंत वॉश बेसिन में पानी की तेज धार में गला दें। इससे बच्चों को लगी मीठी नजर गलती है।दूध में मिश्री डालकर 7 बार उतारें और शिव जी के मंदिर में रख आएं।

यदि आप बताये गए इन उपाय को प्रयोग करते है तो आप किसी की भी बुरी नजर से बच सकते हो |

You May Also Like