आज इस तरह करे भगवान शिव की पूजा, सुख शांति से घर भर देंगे भोलेबाबा !

BholeNath:

भगवान शिव बहुत भोले हैं, यदि कोई भक्त सच्ची श्रद्धा से उन्हें सिर्फ एक लोटा पानी भी अर्पित करे तो भी वे प्रसन्न हो जाते हैं. इसीलिए उन्हें भोलेनाथ (Bholenath )  भी कहा जाता है. सावन में शिव भक्त भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए अनेक उपाय करते हैं. कुछ ऐसे ही छोटे और अचूक उपायों के बारे शिवपुराण में भी लिखा है. ये उपाय इतने सरल हैं कि इन्हें बड़ी ही आसानी से किया जा सकता है. हर समस्या के समाधान के लिए शिवपुराण में एक अलग उपाय बताया गया है. ये उपाय विधि-विधान पूर्वक करने से भक्तों की हर इच्छा पूरी हो सकती है. ये उपाय इस प्रकार हैं-

भगवान शिव को प्रसन्न करने के उपाय इस प्रकार हैं-

Bholenath

  1.  भगवान शिव को चावल चढ़ाने से धन की प्राप्ति होती है. तिल चढ़ाने से पापों का नाश हो जाता है. जौ अर्पित करने से सुख में वृद्धि होती है. गेहूं चढ़ाने से संतान वृद्धि होती है.
  2. बुखार होने पर भगवान शिव को जल चढ़ाने से शीघ्र लाभ मिलता है. सुख व संतान की वृद्धि के लिए भी जल द्वारा शिव की पूजा उत्तम बताई गई है. तेज दिमाग के लिए शक्कर मिला दूध भगवान शिव को चढ़ाएं. शिवलिंग पर गन्ने का रस चढ़ाया जाए तो सभी आनंदों की प्राप्ति होती है. शिव को गंगा जल चढ़ाने से भोग व मोक्ष दोनों की प्राप्ति होती है. शहद से भगवान शिव का अभिषेक करने से टीबी रोग में आराम मिलता है. यदि शारीरिक रूप से कमजोर कोई व्यक्ति भगवान शिव का अभिषेक गाय के शुद्ध घी से करे तो उसकी कमजोरी दूर हो सकती है.
  3.  लाल व सफेद आंकड़े के फूल से भगवान शिव का पूजन करने पर मोक्ष की प्राप्ति होती है. भगवान शिव की पूजा चमेली के फूल से करने पर वाहन सुख मिलता है. अलसी के फूलों से शिव की पूजा करने पर मनुष्य भगवान विष्णु को प्रिय होता है. शमी वृक्ष के पत्तों से पूजन करने पर मोक्ष प्राप्त होता है. बेला के फूल से पूजा करने पर सुंदर व सुशील पत्नी मिलती है.
  4. जूही के फूल से भगवान शिव की पूजा करें तो घर में कभी अन्न की कमी नहीं होती. कनेर के फूलों से भगवान शिव की पूजा करने से नए वस्त्र मिलते हैं. हर सिंगार के फूलों से पूजन करने पर सुख-सम्पत्ति में वृद्धि होती है. धतूरे के फूल से पूजन करने पर भगवान शंकर सुयोग्य पुत्र प्रदान करते हैं, जो कुल का नाम रोशन करता है. लाल डंठलवाला धतूरा शिव पूजा में शुभ माना गया है. दूर्वा से भगवान शिव की पूजा करने पर उम्र बढ़ती है.
  5. सावन में रोज 21 बिल्वपत्रों पर चंदन से ऊं नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं. इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं.
  6. अगर आपके घर में किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो सावन में रोज सुबह घर में गोमूत्र का छिड़काव करें तथा गुग्गुल का धूप दें | यदि आपके विवाह में अड़चन आ रही है तो सावन में रोज शिवलिंग पर केसर मिला हुआ दूध चढ़ाएं. इससे जल्दी ही आपके विवाह के योग बन सकते हैं.
  7. सावन में रोज नंदी (बैल) को हरा चारा खिलाएं. इससे जीवन में सुख-समृद्धि आएगी और मन प्रसन्न रहेगासावन में गरीबों को भोजन कराएं, इससे आपके घर में कभी अन्न की कमी नहीं होगी तथा पितरों की आत्मा को शांति मिलेगी.
  8. सावन में रोज सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निपट कर समीप स्थित किसी शिव मंदिर में जाएं और भगवान शिव का जल से अभिषेक करें और उन्हें काले तिल अर्पण करें. इसके बाद मंदिर में कुछ देर बैठकर मन ही मन में ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप करें. इससे मन को शांति मिलेगी.
  9. सावन में किसी नदी या तालाब जाकर आटे की गोलियां मछलियों को खिलाएं. जब तक यह काम करें मन ही मन में भगवान शिव का ध्यान करते रहें. यह धन प्राप्ति का बहुत ही सरल उपाय है.

You May Also Like