हस्त रेखा विज्ञान :विवाह , नौकरी, धन सम्बन्धी जानकारी

मानव जीवन के सभी सोलह संस्कारो में सबसे महत्ववूर्ण संस्कार हैं, (hast rekha jyotish)विवाह का .विवाह हमारे समाज का सबसे पवित्र और पावन बंधन हैं. हर व्यक्ति के मन में जिज्ञासा होती हैं, की उसका वैवाहिक जीवन कैसा होगा. उसे किसी परेशानी का सामना तो नहीं करना पड़ेगा विवाह के पश्च्यात किसी समस्या या परेशानी का सामना तो नहीं करना पड़ेगा.ऐसे में हाथ में दी हुयी विवाह की रेखाएं ( hast rekha for marriage) ही सर्वश्रेष्ठ तरीका हैं, आपके वैवाहिक जीवन सम्बन्धी गणना के लिए.आइये जानते हैं हस्त में विवाह सम्बन्धी रेखाओ के बारे में .

hast rekha for marriage / विवाह के लिए हस्त रेखा

hast rekha with images

हस्त रेखाओ की यदि हम गणना करे तो कुछ रेखाएं तो बदलती रहती हैं,पर कुछ रेखाएं हमेशा स्थिर रहती हैं.जैसे भाग्य रेखा, मणिबंध रेखा विवाह रेखा , संतान रेखा, जीवन रेखा, हस्त रेखा से ही हम व्यक्ति के विवाह और प्रेम विवाह सम्बन्धी गणना कर सकते हैं. विवाह रेखा  (hast rekha for marriage) सबसे छोटी उंगली (लिटिल फिंगर) के नीचे वाले भाग पर आड़ी स्थिति में बनी होती है। छोटी ऊगली के नीचे वाले भाग को बुद्ध पर्वत कहते हैं,

यह भी पढ़ें: यदि आपके हथेली ( hastrekha ) में है राजयोग तो आप होंगे मालामाल, खुद जाने !

हथेली में हर रेखा का अपना महत्व हैं. विवाह सम्बन्धी रेखाओ की अगर हम बात करे तो हथेली में एक से अधिक विवाह रेखाओ का होना प्रेम प्रसंगो की संख्या की ओर इशारा करता हैं.विवाह रेखा यदि नीचे की ओर ज्यादा झुकी हो तो विवाह जीवन में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं.

  • यदि व्यक्ति के दोनों हाथो में विवाह रेखा के आरम्भ में दो शाखाये हो तो ऐसे व्यक्ति का विवाह टूटने की संभावना रहती हैं.
  • यदि किसी लड़की के हाथ की विवाह रेखा के आरम्भ में द्वीप चिन्ह हो तो ऐसी लड़की के जीवन साथी का स्वास्थ्य ख़राब रहने की सम्भावना रहती हैं.
  • यदि विवाह रेखा लम्बी ओर सूर्य पर्वत तक पहुँचती हो तो यह वैभवशाली ओर समृद्धशाली जीवन साथी का प्रतीक हैं.
  • यदि बुद्ध रेखा से निकली हुयी कोई रेखा विवाह रेखा को काटते हुए निकल जाये तो वैवाहिक जीवन परेशानियों से भरा होता हैं.
  • यदि विवाह रेखा के अंत में साँप की जीभ के सामान दो रेखाएं निकली हो तो यह पति पत्नी के बीच में विचारो के टकराव को जन्म देता हैं.

hast rekha for job / नौकरी के लिए हस्त रेखा

hast rekha  gyan with pictures

  • जिन लोगो के सूर्य पर्वत पर एक उभार हो,ओर वह कोई रेखा बिना किसी काट के हो तो सरकारी नौकरी का योग होता है.

यह भी पढ़ें: हस्त रेखा के इस सरल तरीके से जाने कब आपके भाग्य में धन योग है ”ज्योतिष शास्त्र

  • गुरु पर्वत में भर के साथ कई रेखाएं हो तो यह भी सरकारी नौकरी मिलने का योग बनाता है.

 

  • भाग्य रेखा से कोई रेखा निकलकर गुरु पर्वत (तर्जनी ऊगली के नीचे वाला)की ओर जाती हो तो ऐसे व्यक्ति को सरकारी नौकरी में ऊंचा स्थान प्राप्त होता हैं.

 

hast rekha for money – धन के लिए हस्त रेखा

  • मस्तिष्क रेखा से कोई रेखा निकलकर शनि पर्वत की ओर जाती हो तो व्यक्ति को 30 के बाद उम्मीद से अधिक विशेष धन लाभ होता हैं.
  • अनामिका ओर मध्यमा ऊँगली पर कही भी वर्ग का निशान होने से व्यक्ति को अचानक ही धन की प्राप्ति होती हैं.
  • हृदय रेखा , सूर्य रेखा ,भाग्य रेखा से मिलकर यदि त्रिभुज का निशान बनता हैं, उन्हें भी अचानक ही धन की प्राप्ति होती हैं.
  • गुरु पर्वत पर बना वर्ग का चिन्ह भी अकस्मात् धन की प्राप्ति कराता हैं.
  • जिस व्यक्ति की हथेली में मणिबंध से कोई रेखा निकलकर यदि बुद्ध पर्वत तक जाती हैं तो ऐसे व्यक्ति को भी धन प्राप्ति होती है.

hast rekha Jyotish in Hindi With Images

hast rekha jyotish

जीवन रेखा : जीवन रेखा अगुठे ओर तर्जनी के मध्य से आरम्भ होती है .यदि जीवन रेखा लम्बी ओर अगुठे के आधार तक जाती हैं तो व्यक्ति का स्वास्थ्य जीवन भर बेहतर रहेगा , यदि यह रेखा छोटी हो तो व्यक्ति को स्वस्थ्य सम्बन्धी परेशानी रहेगी ,जिस व्यक्ति के हाथ में जीवन रेखा गहरी हो उसका जीवन आसान होता हैं.

यह भी पढ़ें: जानिए हस्त रेखाओ के बारे मे विस्तार से |

 हृदय रेखा :तर्जनी से लेकर कनिष्क ऊगली तक ह्रदय रेखा मौजूद होती हैं.जिसकी हृदय रेखा लम्बी हो वह मनुष्य खुले ह्रदय का होता हैं.

मस्तिष्क रेखा : हृदय रेखा और जीवन रेखा के बीच की रेखा को मस्तिष्क रेखा होती हैं.मस्तिष्क रेखा यदि लम्बी हो तो व्यक्ति की स्मरण शक्ति त्रीव होती हैं.यदि यह रेखा हथेली के दोनों कोनो को स्पर्श करती हो तो व्यक्ति सफल और साहसी होता हैं.

You May Also Like