Importance of Birla Mandir Delhi

Birla Mandir Delhi laxmi narayan mandir history Birla Mandir and Kali Bari Mandir- Spiritual Path Laxminarayan Temple Delhi Darshan Timings birla mandir delhi aarti timings

दिल्ली के प्रमुख और मदिरो में से एक और पर्यटन के एक प्रमुख केंद्र के रूप में विख्यात बिरला मंदिर( Birla Mandir Delhi)  या गौरी शंकर मंदिर(Importance of Birla Mandir) दिल्ली के कनाट प्लेस में स्थित हैं. काले और लाल पथ्थरो से निर्मित यह मंदिर अपनी उत्कृष्ट कला और बेहतरीन कारीगरी के लिए आकर्षण का केंद्र बिंदु हैं.बिरला मंदिर ( Birla Mandir Delhi) की वास्तुकला के ऊपर अगर हम दृष्टि डाले तो यह काशी के प्राचीन मंदिरो की याद दिलाता हैं.प्रसिद्द उद्योगपति जी .डी.बिरला द्वारा निर्मित यह मंदिर कनाट प्लेस के पश्चिम दिशा में स्थित है.

पंडित विश्वनाथ शास्त्री के निर्देशन में इसका निर्माण कार्य पूर्ण हुआ.उड़ियन शैली में इस मंदिर की सरंचना निर्मित हैं. 7 .5 एकड़ क्षेत्र में फिला यह मंदिर अपनी सुंदरता और भव्यता के लिए विख्यात हैं.धन की एकमात्र देवी लक्ष्मी को समर्पित ,और सृष्टि के पालक भगवान विष्णु (lord vishnu) का यह मंदिर ,भगवान कृष्ण , हनुमान ,और शक्ति की देवी दुर्गा माँ को भी समर्पित हैं.मंदिर के आस पास का वातावरण हरे भरे उद्यान और खूबसूरत फव्वारों से निर्मित हैं. दीपावली और जन्माष्टमी के दौरान यहाँ भव्य मेला लगता हैं.

बिरला मंदिर का इतिहास – Birla Mandir History

 Birla Mandir Delhi

बिरला मंदिर ( Birla Mandir Delhi) के इतिहास पर अगर हम दृष्टि डाले तो यह एक प्राचीन मंदिर हैं, जिसका निर्माण 1622 में वीर सिंह देव ने करवाया था ,इसके बाद एक सदी बीत जाने पर 1793 में राजा पृथ्वी सिंह ने इस मंदिर का जीर्णोद्धार कराया. प्रसिद्द उद्योगपति जी. डी. बिरला ने इसका विस्तार कराया .और महात्मा गाँधी ने इसका उद्धघाटन इस शर्त के साथ किया , की इस मंदिर में सभी जाती के वर्गों को समान रूप से प्रवेश मिलेगा.बिरला मंदिर में होने वाली जन्माष्टमी अपने उल्लास और भक्तिमय उत्सव के लिए विख्यात हैं.

 

Laxminarayan Temple Delhi Darshan Timings

लक्ष्मीनरायन मंदिर में दर्शन और आरती के समय का इस प्रकार से हैं

Days              Parts of the Day              Temple Timings/Schedule
Mon to Sun  –  Morning Darshan  –        04:30 to 13:30
Mon to Sun  –   Evening Darshan –       14:30 to 21:00

 

बिरला मंदिर की स्थापत्य कला

बिरला मदिर की स्थापत्य कला पर हम दृष्टि डाले तो यह उड़ियन शैली में निर्मित हैं,लाल बलुआ पत्थर और सगमरमर से निर्मित यह मंदिर दो तीन मंजिला हैं . इसमें निर्मित कृतिम पहाड़िया और झरने इसकी शोभा को बढ़ाते हैं.इसमें एक गीता भवन भी स्थित हैं, जिसमे कृष्ण की भव्य और सुन्दर प्रतिमा भी हैं, और महाभारतकालीन अनेक चित्र भी है.

यहाँ महात्मा बुद्ध के जीवन चरित की भी झांकी देखने को मिलेगी.जयपुर से लाये गए संगमरमर के द्वारा इन मूर्तियों का निर्माण कराया गया .मकराना, आगरा, कोटा और जैसलमेर का कोटा पत्थर का प्रयोग मंदिर और उसके आस पास के परिसर के निर्माण में किया गया .

Birla mandir Delhi nearest metro station

 Birla Mandir Delhi

बिरला मंदिर या लक्ष्मी नारायण मंदिर (laxmi narayan mandir) पहुंचने के लिए सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन श्री रामकृष्ण आश्रम मार्ग हैं, यहाँ से बिरला मंदिर की दूरी मात्र 1 किलोमीटर हैं .इस मेट्रो स्टेशन से मंदिर जाने के लिए आप ऑटो या ई-रिक्शा ले सकते हैं.

Read More

Famous temples in Delhi | दिल्ली के प्रसिद्द मंदिर

You May Also Like