पर्यटन और अध्यात्म का केन्द्र हैं नंदी हिल्स

नंदी हिल्स(Nandi hills) बैंगलोर से 45 किलोमीटर दूर स्थित हैं.यह स्थान कम विकसित होने के कारण अभी यहाँ पर्यटकों का आवागमन ज्यादा नहीं हैं.यह स्थान टीपू सुल्तान का ग्रीष्म के दौरान निवास स्थल था.यहाँ आस पास कुछ वाटिकाएँ हैं. इसी पहाड़ी से अर्कवती, पेन्नार, पोन्नैयार नदियाँ भी निकलती हैं.चोल वंश के दौरान इस पहाड़ी को आनंदगिरि के नाम से जाना जाता था.

यहाँ टीपू सुल्तान द्वारा निर्मित एक दुर्ग भी हैं जिसे नंदी दुर्ग भी कहते हैं.यहाँ कई देखने लायक स्थान भी हैं, जिनमे गवि वीरभद्र स्वामी मंदिर ,टीपू सुल्तान का महल और किला ,अमृत सरोवर,नरसिम्हा मंदिर,गाँधी हाउस , नंदी मंदिर आदि हैं.

Places to visit in Nandi hills

नेहरू निलय

nandi hills

 

मैसूर के कमिश्नर का घर था.यह बांग्ला ब्रिटिश वास्तुकला में बना हैं.जवाहर लाल नेहरू के रुकने के पश्च्यात इसका नाम नेहरू निलय कर दिया गया.इस गेस्ट हाउस में अंदर प्रवेश करने पर रोक हैं, लेकिन आप यहाँ की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.

नरसिम्हा मंदिर

nandi hills images

नरसिम्हा मंदिर भी नंदी हिल्स के आकर्षण का केंद्र हैं.जैसा कि नाम से ही सिद्ध हैं नरसिम्हा मंदिर यह भगवान विष्णु (bhagwan vishnu)  के नरसिंह अवतार के रूप का मंदिर हैं.यहाँ आकर श्री योगा नरसिम्‍हा मंदिर और श्री उग्र नरसिम्‍हा मंदिर के भी दर्शन किये जा सकते हैं.

 

योगा नंदीदेश्‍वर मंदिर

चोल राजाओ द्वारा निर्मित योग नन्दिदेश्वर मंदिर भगवन शिव को समर्पित हैं.यहाँ दीवारों में निर्मित कई शिलालेख और आकृतिया हैं, संभाजी (son of shivji  )का शिलालेख यहाँ आकर्षण का केंद्र हैं.इस शिलालेख को कोदी मरम के नाम से भी जाना जाता हैं..यह मंदिर नंदी हिल्स का सबसे प्राचीन तीर्थस्थल हैं

अमृत सरोवर

nandi hills photos

अमृत सरोवर एक प्राकृतिक जल का स्त्रोत हैं.अमृत सरोवर के जल का विकास झरने से हुआ हैं.इसे अमृत का तालाब या अमृत की झील भी कहते हैं.रात्रि के समय इस झील का जल बहुत ही स्वच्छ और उज्जवल दिखाई देता हैं.अमृत सरोवर एक प्राकृतिक जल का केंद्र है,जो बहुत ही खूबसूरत पर्यटन का केंद्र हैं.

नंदी मंदिर

Nandi Temple

नंदी मंदिर ( Nandi Temple)  नंदी हिल्स का प्रमुख मंदिर हैं.चोल और विजयनगर के राजाओ के शासनकाल में नंदी मंदिर का निर्माण हुआ.इस मंदिर में नक्काशीदार खम्बो का सौंदर्य अद्भुत हैं.योगीनन्दीश्वेरा और भोगीनन्दीश्वेरा भी इसी मंदिर का हिस्सा हैं.

ब्रह्माश्रम

ब्रह्माश्रम रामकृष्णपरमहंस की ध्यान स्थली रहा हैं.वे यहाँ रहकर माँ काली की आराधना करते थे . ब्रह्माश्रम एक गुफा में बना हुआ हैं ,जो प्राकृतिक रूप से बनी हुयी हैं.ब्रह्माश्रम एक आध्यात्मिक तीर्थस्थली हैं.इसका धार्मिक महत्व बहुत ज्यादा हैं.

Nandi Hills Sunrise

नंदी हिल्स में सूर्योदय (Nandi hills sunrise)का दृश्य बहुत ही अनूठा और अनुपम होता हैं , इसे देखने के लिए कई पर्यटक आते हैं , नंदी हिल्स के सूर्योदय की छटा का विहंगम दृश्य किसी नैसर्गिक या देवीय घटना की अनुपम झलक होती हैं.

नंदी हिल्‍स की सैर का सबसे अच्‍छा समय नंदी हिल्‍स की सबसे खूबसूरत दृश्‍यों को देखने के लिए आप मानसून के अलावा कभी भी आ सकते है। मानसून के दौरान यहां की यात्रा न करें।

You May Also Like