यह नारियल का अचूक उपाय, शीघ्र प्रसन्न होती है देवी लक्ष्मी !

nariyal ke upay, nariyal ke totke, nariyal ke jyotish upay, nariyal ke totke hindi, laghu nariyal ke totke

nariyal ke upay, nariyal ke totke, nariyal ke jyotish upay, nariyal ke totke hindi, laghu nariyal ke totke

Nariyal Ke Totke Hindi Me – 

हिन्दू धर्म के मुताबिक पूजा में नारियल (nariyal ke totke hindi mei) बहुत महत्पूर्ण माना जाता है. घर की पूजा, नए घर क प्रवेश, नई गाडी, नया बिजनेस शुरू करना हो या किसी भी शुभ करना हो नारियल फोडकर किया जाता है. भारतीय सभ्यता में, पूजा-पाठ में नारियल को शुभ और मंगलकारी माना गया है.

महा लक्ष्मी की प्राप्ति में एकाक्षी नारियल (nariyal ke totke) का विशेष महत्व है. अमूमन पर नारियल में दो काले बिंदू होते हैं,

ऋ‍ण उतारने के लिए : 

एक नारियल पर चमेली का तेल मिले सिन्दूर से स्वस्तिक का चिह्न बनाएं। कुछ लड्डू अथवा गुड़-चना के साथ हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनके चरणों में अर्पित करके ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें। तत्काल लाभ प्राप्त होगा।

nariyal ke totke

ऋ‍ण उतारने के लिए नरियल के टोटके (nariyal ke totke)  से दूसरा उपाय ये है कि सुबह नहाने के बाद अपनी लम्बाई जितना कला धागा ले ओर उसे नरियल में लपेट दे | उसका पूजन करे फिर बहते हुए जल में उसको प्रवाहित करे | ओर भगवन से ऋण मुक्ति की प्राथना करे |

व्यापार लाभ के लिए : 

लगातार बिज़नस में नुक्सान हो रहा हो तो |  गुरुवार के दिन एक नारियल सवा मीटर पीले वस्त्र में लपेटकर एक जोड़ा जनेऊ, सवा पाव मिष्ठान्न के साथ आस-पास के किसी भी विष्णु मंदिर में अपने संकल्प के साथ चढ़ा दें। तत्काल ही व्यापार चल निकलेगा।

धन ना रुक रहा हो तो  :

यदि आपके पास धन ना रुक रहा हो तो आप हर शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी के मंदिर में एक जटावाला नारियल, गुलाब, कमल पुष्प माला, सवा मीटर गुलाबी, सफेद कपड़ा, सवा पाव चमेली, दही, सफेद मिष्ठान्न एक जोड़ा जनेऊ के साथ माता को अर्पित करें। इसके पश्चात मां की कपूर व देसी घी से आरती उतारें तथा श्रीकनकधारा स्तोत्र का जाप करें। आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

सफलता के लिए:

काफी प्रयास के बाद सफलता नहीं मिल रही हो तो आप लाल रंग के सूती कपड़े को लें और उसमें एक नारियल को रखकर उसे लपेट लें। और अपने मन में अपनी मनोकामना को सात बार बोले आैर इसे बहते हुए पानी में प्रभावित कर दें।

कालसर्प या शनि दोष हेतु :

शनि , राहू या केतू जनित कोई भी परेशानी हो , कोई उपरी बाधा हो , या कोई बनता हुआ काम नही बन रहा हो तो , अगर आप को किसी चीज़ से डर लग रहा हो | या फिर ऐसा लग रहा हो की कोई आप के परिवार को कुछ कर दिया है, तो इसके उपाय के लिए आप शनिवार को  एक जलदार जटावाला नारियल लेकर उसे काले कपड़े में लपेटें। 100 ग्राम काले तिल, 100 ग्राम उड़द की दाल तथा 1 कील के साथ उसे बहते जल में प्रवाहित करें। ऐसा करना बहुत ही लाभकारी होता है।

जिन लोगों की कुंडली में कालसर्प दोष हो या राहु-केतु अशुभ फल दे रहे हों तो सूखा नारियल या काला-सफेद रंग का कंबल दान करना चाहिए। ऐसा समय समय पर करते रहने से उक्त दोष दूर हो जाता है।
बीमारी या संकट हटाने हेतु  :
 एक साबुत पानीदार नरियल ले | उसे आप आपने तथा आपने परिवार के सभी सदस्यों के ऊपर २१ बार वार क्र किसी मंदिर की अग्नि me जला दे | ऐसा 5 शनिवार  ओर मंगलवार  तक लगातार karne से लाभ मिलेगा |

सरकारी नौकरी के लिए :

नारियल के छिलकों को जलाकर राख तैयार करें और उसमें नारियल का ही पानी मिलाकर उसका मिश्रण बनाएं। फिर उस  की सात पुड़िया बनाएं। जिसमें से चार पुड़िया घर के चारों कोनों में रखें उनमें से एक पुड़िया घर की छत पर, एक पीपल की जड़ में और एक अपनी जेब में रखें। यह सावधानी रखें कि इस पर किसी की नजर और परछाई न पड़े।
जब सात दिन  हो जाएं तो सभी पुड़िया एक जगह पर इकट्ठी कर लें। फिर उनमें से एक पुड़िया उस स्थान पर रखे जहां आप आजीविका कमाना चाहते हैं। वहां उसके द्वार के किसी कोने में छिपा कर रखें। हालांकि यह टोटका किसी जानकार से पूछकर करेंगे तो उचित होगा ।

Nariyal Ke Jyotish Upay:

कम मात्रा में ऐसे नारियल मिलते हैं जिस पर एक ही काला बिंदू होता है.इसे ही एकाक्षी नारियल कहते हैं. एकाक्षी नारियल घर में स्थायी संपत्ति, सुख और शांति देता है.

नारियल को संस्कृत भाषा में श्रीफल कहा गया है. श्री का अर्थ होता है लक्ष्मी. लक्ष्मी के बिना कोई भी शुभ कार्य पूर्ण नहीं हो सकता है इसलिए शुभ कार्यो में नारियल अवश्य ही रखा जाता है.

ऐसी मान्यता है कि इससे शुभ कार्य में किसी प्रकार की बाधा नहीं आती है. नारियल ऊपर से सख्त आवरण से ढका होता है इसलिए बाहरी प्रदूषण का इस पर कोई प्रभाव नहीं होता है. यह अंदर से निर्मल और पवित्र होता है. अगर आपको व्यापार में लगातर हानि हो रही हो

तो गुरूवार के दिन एक नारियल लेकर सवा मीटर पीले वस्त्र में लपेटे, एक जोडा जनेऊ, सवा पाव पीले मिष्ठान के साथ किसी विष्णु मंदिर  में हानि रोकने में प्रार्थना व संकल्प के साथ रख आएं, फिर देखिए कुछ ही दिनों में व्यापार में तेजी आने लगेगी. जिस घर में पूजित नारियल हो उसे घर में सदस्यों पर तांत्रिक प्रभाव नहीं होते हैं.

You May Also Like