सुख समृद्धि के लिए फेंग शुई के आसान से उपाय- feng shui to attract money |feng shui tips|

feng shui tips

feng shui tips

हमारे आस पास के माहौल में दो तरह की ऊर्जा होती हैं, सकारात्मक और नकारात्मक . जहा सकारात्मक ऊर्जा व्यक्ति को ऊर्जावान विचारो से भर देती हैं, वही नकारात्मक ऊर्जा रुग्ण विचारो से भर देती हैं.feng shui tips  वास्तुशास्त्र हमारे आस पास की सकारात्मक ऊर्जा को संघटित कर हमें सुरक्षा कवच पहनाता हैं ,(Feng shui house for money) फेंगशुई चीनी वास्तुशास्त्र का नाम हैं . फेंग का अर्थ हैं वायु और शुई का अर्थ हैं जल , जो जीवन में खुशिया और सुख सम्पन्नता लाती हैं.

Feng Shui and money

 Feng Shui and money

फेंगशुई से (Feng shui and money) सम्बंधित सामान जहा घर को एक बहुत ही खूबसूरत रूप प्रदान करता हैं. वही फेंग शुई (Feng Shui good luck money) से सम्बंधित वस्तुए घर में सुख समृद्धि और सम्पन्नता के लिए एक प्रमुख भूमिका निभाती हैं. फेंगशुई और मनी एक दूसरे से जुड़े हुए हैं, जैसे लोहे को चुम्बक अपनी और आकर्षित करता हैं, वैसे ही फेंगशुई से सम्बंधित सामान मनी मतलब धन को अपनी और आकर्षित करता हैं. धन या मनी को आकर्षित करने के लिए फेंगशुई से सम्ब्नधित कुछ बातें हैं .feng shui tips  जिनका यदि हम अपने दैनिक जीवन में उपयोग करे तो घर में सुख समृद्धि का स्थायी निवास हमेशा के लिए हो सकता हैं.

feng shiu

1-विंग चाइम एक फेंगशुई वास्तुशास्त्र की एक वस्तु हैं, जिसकी मधुर ध्वनि वातावरण में उपस्थित नकारात्मक ऊर्जा को दूर करती हैं. विंग चाइम को आप अपने ड्राइंग रूम के प्रवेश द्वार पर लगाए , feng shui tips इससे घर में सुख समृद्धि और मानसिक शांति बनी रहती हैं, घर के वातावरण में मानसिक शांति का होना ही सम्पन्नता का प्रतीक हैं, घर के सदस्यों में आपसी कलह लक्ष्मी के आने के मार्ग को अवरूद्ध करता हैं.

feng shui and money

2-जल भी धन का प्रतीक हैं, घर में किसी भी नल में यदि जल टपकता रहता हैं, तो यह धन हानि की सम्भावना हैं. इसलिए कोशिश यही की जानी चाहिए की घर के किसी भी नल में टप टप पानी के गिरने की आवाज नहीं आनी चाहिए.

feng shui and money

3-इसके अलावा घर में फालतू का अनावश्यक सामान , कभाड़ इकठ्ठा नहीं होना चाहिए , बेड के नीचे पड़ा हुआ कभाड़ या अनावश्यक रखा हुआ सामान भी धन के मार्ग को रोकता हैं.

Feng Shui for Home

Feng Shui for Home

फेंग शुई( Feng Shui for Home ) आज हर देश में लोकप्रिय हैं, क्यूकि इससे सम्बंधित उत्पाद आसानी से मिल जाते हैं, दूसरे आते हैं फेंगशुई से सम्बंधित उपाय जो हम बहुत आसानी से हम कर सकते हैं, इनके कई उत्पाद बाजार में मौजूद हैं, जिन्हे हम अपने घर में सजाकर न केवल घर की शोभा बढ़ा सकते हैं, और सकारात्मक ऊर्जा को अपने घर में संघटित कर घर को कवच पहना सकते हैं.

फेंग शुई ( Feng Shui ) के एक उत्पाद में विंग चाइम जिसकी मधुर ध्वनि से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता हैं.

Feng Shui for Home

फेंग शुई (Feng Shui) का ही एक अन्य उत्पाद हैं, बांस का पौधा , बांस का पौधा घर के सदस्यों के लिए समृद्धि और एक स्वस्थ और अच्छी आयु का प्रतीक हैं , इसे घर के ड्राइंग रूम में रखना चाहिए , जहा सभी सदस्य बैठे और इसकी सकारात्मक ऊर्जा सभी को लाभान्वित करे. बांस के पौधे को पूर्व दिशा में रखना चाहिए .

Feng Shui for Home

feng shui tips -फेंग शुई के(Feng Shui )पुराने तीन चीनी सिक्के जो लाल रंग के धागे में बधे होते हैं,आसानी से बाजार में मिल जाते हैं, इन्हे घर के दरवाजे में अंदर की और से लटका दीजिये , ये सिक्के घर के सभी सदस्यों को लाभान्वित करेंगे .

Feng Shui for Home

फेंग शुई के(Feng Shui) अनुसार घर में हिंसक चित्रों को कभी नहीं लगाना चाहिए , क्यूकि ऐसे चित्रों से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता हैं, झरने  से सम्बंधित चित्र को उत्तर दिशा में लगाना चाहिए .

Feng Shui for Home

फेंग शुई के अनुसार घर के पूर्वी हिस्से में एक पात्र में नमक रखना चाहिए, पात्र में रखा हुआ नमक नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में बहुत सहायक होता हैं.

Feng Shui color for money

 

फेंग शुई (Feng Shui color for money )के अनुसार रंग भी हमारे धन सुख समृद्धि के लिए बहुत महत्वपूर्ण करक होते हैं. क्युकि धन का पहला मुख्या स्थान हमारा पर्स होता हैं.कई लोग कहते हैं कि वे लोग बहुत अच्छा कमाते हैं, पर फिर भी उनके पर्स में रूपये नहीं होते , या होते भी हैं तो खर्च हो जाते हैं, कई लोग कमाते बहुत साधारण सा हैं, पर उनका पर्स भरा रहता हैं, तो हम ये सोचते हैं कि वे लोग फिजूलखर्ची नहीं करते होंगे.

Feng Shui color for money

feng shui tips~ फेंग शुई (Feng Shui)के अनुसार पर्स का रंग काला या नीला होना भी धन कि दृष्टि से बहुत उपयोगी हैं.क्युकि फेंग शुई में जल को धन का कारक माना गया हैं. और नीला रंग धन को दर्शाता हैं.पर्स का रंग नीला होना भी धन को अपनी और आकृष्ट करता हैं.

Feng Shui color for money

 

feng shui tips~ अगर आप विलासिता पूर्ण जीवन जीने की इच्छा रखते हैं , तो सबसे पहली इसकी शुरुवात अपने धन रखने के स्थान से करें, फेंगशुई (Feng Shui)के अनुसार सुनहरा रंग शाही रंग माना जाता हैं.यह हमारे समृद्धि को स्थिरता और स्थायी रूप प्रदान करता हैं. तो अगली बार जब पर्स खरीदने जाये , तो सुनहरा रंग ध्यान में रखियेगा.

Feng Shui color for money

~ हरा रंग जीवन में सुख समृद्धि और सकारात्मकता का प्रतीक हैं.(Feng Shui) के अनुसार यह धन को भी आकृष्ट करता हैं इसलिए , यदि आप हरे रंग प्रयोग में लेते हैं तो यह आपको जीवन में आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करेगा व्यापर करने वालो के लिए हरा रंग का पर्स बहुत उपयुक्त रहेगा.

Feng Shui color for money

 

~ वैसे तो फेंगशुई .(Feng Shui) में लाल रंग को भाग्य का प्रतीक माना गया हैं, पर धन के दृष्टि से हम देखे तो यह अग्नि का प्रतीक हैं , लाल रंग का पर्स होना फिजूलखर्ची भी दर्शाता हैं ,इसलिए प्रयास करें पर्स यदि लाल रंग का लेना हो तो वह लाल और काले रंग का मिश्रण हो.

Feng Shui wealth

Feng Shui wealth

फेंग शुई (Feng Shui wealth )के वेल्थ से सम्बंधित उपाय घर में अपनाने घर में पैसे से सम्बंधित कोई कमी नहीं रहती हैं क्युकि इन उपायों से( Feng Shui wealth and prosperity)पैसा घर में सदैव ही आता रहता हैं , पैसा कही जाता नहीं हैं, और इन उपायों से घर में सुख समृद्धि बनी रहती हैं .

Feng Shui wealth

घर में तीन टाँगो वाले मेंढक के मुँह में चीनी सिक्के रखने से घर में सुख सम्पन्नता बनी रहती है.

लाफिंग बुद्धा भी धन का प्रतीक हैं. इसे घर में रखने से आप धन वैभव से हमेशा लाभान्वित होंगे , और घर में प्रसन्नता बनी रहेगी.

Feng Shui wealth

घर में एक्वेरियम रखना भी धन का प्रतीक हैं, (Feng Shuyi wealth) एक्वेरियम में गोल्डन मछली अवश्य होनी चाहिए क्युकि यही गोल्डन फिश धन को आकृष्ट करती हैं. पर इस बात का ध्यान रखना भी जरुरी हैं, कि यदि कोई मछली मर जाये तो उसे तुरंत हटा दे और दूसरी मछली ले आये. एक्वेरियम में यदि कछुआ हो तो बात ही क्या ? कछुआ धन को घर में लाने के मार्ग में फेंग शुई के अनुसार एक अच्छा माध्यम हैं.

Feng Shui wealth

Feng Shui living room

Feng Shui living room

 

फेंग शुई के (Feng Shui living room) अनुसार घर का लिविंग रूम घर का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र हैं, इसमें रखा हुआ सामान हो या इसकी दीवारों पर किया गया रंग घर के सदस्यों के लिए , और घर के लिए कितना आत्मिक और सकारात्मक भूमिका निभाएगा ये वहाँ पर रखे हुए सामान पर निर्भर करता हैं, पर इस बात का भी धयान देना जरुरी हैं , कि लिविंग रूम (Feng Shui living room)में रखी चीजे उसे सौंदर्य प्रदान करे न कि ऐसा लगे कि वहाँ पर हमने ढेर सारे सामान को रखकर उसे एक स्टोर रूम बना दिया हो.

feng shui tips ~सबसे पहले घर का लिविंग रूम किस दिशा में स्थित हैं, उसकी दिशा के आधार पर उसमे रंगो का चुनाव होना चाहिए .जैसे घर का लिविंग रूम यदि ,उत्तर , उत्तर पश्चिम या पश्चिम दिशा में स्थित हैं हैं तो उसके लिए , ग्रे , सफ़ेद, मेटालिक रंग सही रहेंगे .

Feng Shui living room

feng shui tips ~ घर का लिविंग रूम दक्षिण पश्चिम ,उत्तरपूर्व ,उत्तर या उत्तर पश्चिम दिशा में हैं तो दीवारों का रंग क्रीम ,पीला या हल्का भूरा रखे .

~ लिविंग रूम यदि दक्षिण पूर्व , पूर्व या दक्षिण दिशा में व्यवस्थित हैं तो दीवारों का रंग , हल्का या गहरा हरा रखे.

Feng Shui living room

~ सबसे पहले लिविंग रूम में प्रकाश की व्यवस्था को अगर हम देखे तो वहाँ पर सूर्य की किरणों का आगमन होना चाहिए , और वहाँ पर उचित प्रकाश होना चाहिए , लिविंग रूम में धूपदार और प्रकाश से परिपूर्ण हो तो वह घर के सभी सदस्यों के लिए सौभाग्य का चिन्ह होता हैं.

~प्रसन्नचित व्यक्ति हमेशा सकारात्मकता का प्रतीक होता हैं , ऐसा व्यक्ति कि ऊर्जा से उसके आस पास रहने वाले लोग भी स्वस्थ्य ऊर्जा से भरे होते हैं, लिविंग रूम में ऐसे चित्र चाहे वे प्रकृति का सौंदर्य बिखेरे हुए हो या किसी प्रसन्नचित व्यक्ति का मुस्कान से परिपूर्ण चित्र लिविंग रूम में होना चाहिए , ऐसे चित्र हमेशा सकारात्मकता उत्पन्न करते हैं.

Feng Shui living room

~लिविंग रूम में जंगली जानवरो की पेंटिंग न लगाए ,इसके बदले  फूल, पौधे ,मछलियां,पंछी से सम्बंधित चित्रों को लगाए ,क्युकि ये सभी आशा और सकारत्मकता का सन्देश देते हैं.

Feng Shui House

Feng Shui House

अगर हम एक फेंगशुई घर (Feng Shui House )की बात करे तो हम सदैव यही चाहेंगे जहा , हमारा घर परिवार , स्वस्थ और आनंद से रहे , किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा वहा मौजूद न हो. जहा पर सुख सम्पन्नता सदैव रहे, घर में रिश्ते सदैव सुख से फलते फूलते रहे.

~ घर के अगर हम आकार की बात करे तो घर का आकार फेंगशुई (Feng Shui House )के हिसाब से आयताकार या वर्गाकार होना चाहिए.

~घर की दिशा अगर पूर्व हो तो बहुत उत्तम हैं, पूर्व अर्थात सूर्य का उदित होने का स्थान , क्यूकि सूर्य और चंद्र दोनों ही पृथ्वी पर जागृत देव हैं. इसलिए सूर्य की उज्जवल किरणों का प्रभाव हमारे घर की दिशा में भी पड़ेगा .

Feng Shui House

~ घर में रसोई का स्थान बहुत महत्वपूर्ण माना गया हैं, इसलिए घर में रसोई की दिशा दक्षिण पूर्व होनी चाहिए, दक्षिण दिशा का सम्बन्ध अग्नि से हैं. इसके बाद यदि कोई महत्वपूर्ण दिशा हैं तो वह हैं, उत्तर पश्चिम .

~ घर में स्नानघर और शौचालय का स्थान भी महत्वपूर्ण हैं, स्नानघर चंद्र से सम्बंधित हैं और शौचालय राहु से इसलिए स्नानघर और शौचालय एक ही होना गलत हैं . क्यूकि चंद्र और राहु गृह एक दूसरे के विपरीत हैं.

Feng Shui attract money

Feng Shui attract money

फेंगशुई चीनी वास्तुशास्त्र हैं,(Feng Shui attract money) जिसमे हम सकारात्मक ऊर्जा का कवच रखकर अपने घर को नकारात्मक शक्तियों से सुरक्षित रख सकते हैं . (Feng Shui attract money)और सुख समृद्धि के लिए फेंगशुई के आसान से उपायों को अपनाकर घर में सुख सम्पन्नता लायी जा सकती हैं. फेंगशुई के आसान से उपाय हैं जिसके आधार पर आप कह सकते हैं कि फेंगशुई धन को आकृष्ट करता हैं.

Feng Shui attract money

किसी भी घर में रसोई बहुत महत्वपूर्ण स्थान होता हैं, रसोई का साफ़ सुथरा होना ही लक्ष्मी को घर की और आकृष्ट करता हैं.

Feng Shui attract money

feng shui tips घर का मुख्य द्वार बहुत साफ़ सुथरा होना चाहिए , मुख्यद्वार के सामने कूड़ादान नहीं रखना चाहिए. कूड़ादान सामने रखने से नकारात्मक ऊर्जा प्रविष्ट होती हैं.

 

feng shui tips घर में सीढ़ियों का भी फेंगशुई के हिसाब से बहुत महत्व हैं .सीढिया सीधी सपाट न होकर घुमावदार हो तो फेंगशुई के हिसाब से घुमावदार सीढिया घर की सुख समृद्धि के लिए उपयुक्त मानी गयी हैं.

फेंगशुई के ये उपाय न केवल हमारे घर को सुरक्षात्मक घेरे में रखते हैं, बल्कि ये घर की सुख समृद्धि . सदस्यों के स्वास्थ्य और उन्हें मिलने वाले लाभ, के लिए भी एक सही दिशा तैयार करते हैं. पर इन सभी उपायों को अपनाने के साथ किसी विशेषज्ञ से सलाह अवश्य ले.

You May Also Like