Kamal Gatta Importance : कमलगट्टे की माला से होगा माँ लक्ष्मी का घर में आगमन

माता लक्ष्मी से जुड़े , और धन प्राप्ति के लिए सहायक प्रतीकों में से एक कमलगट्टे की उपयोगिता (kamal gatta importance) बहुत महत्वपूर्ण हैं. कमलगट्टे की माला सुख वैभव और सम्पन्नता प्रदान करती हैं. कमल को हिन्दू धर्म में माता लक्ष्मी का प्रतीक माना गया हैं. कमल से जुड़े सभी प्रतीकों को माता लक्ष्मी से जुड़ा माना गया हैं.

भगवान् विष्णु जहाँ संसार का पालन पोषण करते हैं, वही माता लक्ष्मी संसार को जीविकोपार्जन हेतु धन , सम्पद्दा प्रदान करती हैं. माता लक्ष्मी से ही भगवन विष्णु वैभवशाली और संपन्न हैं, यह सृष्टि माता लक्ष्मी के अभाव में श्रीहीन, अर्थहीन हैं.

Kamal Gatta Benefits

kamal gatta importance

माता लक्ष्मी धन ,(Kamal Gatta Benefits) वैभव ,और ऐश्वर्य की देवी हैं I देवी लक्ष्मी से जुडी कोई भी चीज व्यक्ति को सुख , वैभव और सम्पदा प्रदान करती हैं I व्यक्ति को जीविकोपर्जन हेतु अर्थ वैभव , और सम्पदा माता लक्ष्मी की ही कृपा से ही मिलता हैं I कमलगट्टे की माला धन प्राप्त करने के साधनो में से एक हैं.

ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मयै नम:॥

kamal gatta importance

लक्ष्मी के इस महामंत्र का जाप कमलगट्टे की माला से करने पर अभीष्ट फल की प्राप्ति होती हैं. कमलगट्टे की माला माँ लक्ष्मी के चित्र पर पहनाने से पूजा अर्चना करने पर माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं I कमलगट्टे से होने वाले लाभ अन्य में एक यह भी हैं कि जो व्यक्ति कमलगट्टे कि माला अपने गले में धारण करता हैं I उस पर माँ लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती हैं I

kamal gatta importance

भुने हुए मखाने ,(Kamal Gatta Benefits)की खीर माँ लक्ष्मी को अर्पित करने से जीवन में आर्थिक तंगी कभी नहीं रहती हैं. धर्म ग्रंथो में लक्ष्मी को पद्मा कहा गया हैं, पद्मा शब्द पदम् से बना हैं, जिसका अर्थ कमल होता हैं. कमल से कमला शब्द बना हैं इसलिए देवी लक्ष्मी को कमला भी कहा गया हैं.

Lotus Flower Medicinal Uses

Lotus Flower Medicinal Uses

कमल का फूल ( lotus flower medicinal uses) न केवक धार्मिक उपयोग हेतु बल्कि इसके कुछ औषधीय गुण भी हैं, जो इसे औरो से पृथक करते हैं, आइये जानते हैं , कमल के फूल के औषधीय गुणों के बारे में.

Lotus Flower Medicinal Uses

चर्म रोग एक ऐसी बीमारी हैं , ( lotus flower medicinal uses) जो व्यक्ति के शरीर को विकृत कर देती हैं, व्यक्ति में हीन भावना का शिकार होता जाता हैं. ऐसे में कमल के फूल की जड़ को पानी में मिलकर लेप बनाये, और उसे त्वचा में प्रभावित स्थान पर लगाए ,

Lotus Flower Medicinal Uses

उलटी की समस्या होने पर कमल के फूल के( lotus flower medicinal uses) बीज को छीलकर उसे भून ले , फिर उसके अंदर के भाग को मधु (शहद) के साथ खाने पर उलटी बंद हो जाएगी.

Lotus Flower Medicinal Uses

आजकल हर व्यक्ति सफ़ेद बालो से परेशान हैं, ( lotus flower medicinal uses) यहाँ तक की बच्चो के भी आजकल सफ़ेद बाल होने लगे हैं. ऐसे में लोग बाजार में उपलब्ध रंग का प्रयोग बालो को काला करने में लगाते हैं I जो कही न कही हमारे स्वास्थ को नुक्सान पहुंचाता हैं I बाल के कालेपन को स्थायित्व देने के लिए आधा किलो कमल की पंखुड़ियों को दूध में पका कर बालो में लगाना चाहिए . ये कमल के फूल का बहुत बड़ा औषधीय गुण है .

kamal gatta importance

कमल गट्टा (kamal gatta importance) कमल के पौधे से ही निकलते हैं, ये काले रंग के होते हैं. लक्ष्मी की आराधना करने के लिए कमल गट्टे की माला से मंत्र जाप करना सबसे उत्तम उपाय हैं. कमल गट्टे की माल के जप से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

कमलगट्टे की माला उचित मंत्रो के साथ सिद्ध करके और पूजन करके इसे माँ लक्ष्मी के चित्र के साथ स्थापित करे, धन , व्यापार , में लाभ आर्थिक समस्याओ में सुधार होगा.

 

प्रत्येक बुद्धवार को कमलगट्टे के 108 बीज लेकर उसे घी के साथ अग्नि में 108 बार आहुति दे. घर से दरिद्रता सदैव के लिए समाप्त हो जाएगी.

 

कमलगट्टे की माला लक्ष्मी के चित्र पर पहनकर उसे नदी या तालाब में विसर्जित करे दे , घर में लक्ष्मी का आगमन निरंतर बना रहेगा .

जो व्यक्ति कमलगट्टे की माला अपने गले में धारण करता हैं , उस पर माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती हैं.

kamal gatta seeds

 

कमलगट्टे की माला की तरह ही कमल के बीज ( kamal gatta seeds ) भी बहुत लाभकारी होते हैं , कमलगट्टा असल में कमल का ही बीज हैं. जिसका निर्माण कमल के फूल से ही होता हैं I कमल के इस फल के बीज( kamal gatta seeds ) को छीलकर खाया जाता हैं.

इसका स्वाद मूंगफली की तरह होता हैं, मूंगफली से भी ज्यादा पौष्टिक तत्व वाले कमल गट्टे के बीज हैं, कमल गट्टे के बीज ( kamal gatta seeds ) मधुमेह, किडनी , पाचन से सम्बंधित , और प्रजनन से सम्बंधित उपचारो में कमलगट्टे के बीज फायदेमंद होते हैं.

kamal gatta price

कमलगट्टे की माला (kamal gatta price ) बाजारों में भी मिल जाती हैं, लेकिन आजकल यह ऑनलाइन भी विभिन्न शॉपिंग वेब साइट्स में उपलब्ध हैं, अमेज़न में कमलगट्टे की माला की कीमत 151 रुपया , स्नेप डील में इसकी कीमत 350 , इंडिया मार्ट में कमलगट्टे की माला की कीमत 251 रुपया, हैं.

 

कमल लक्ष्मी का प्रिय हैं, कमल से जुड़े सारे प्रतीक माँ लक्ष्मी से जुड़े हैं, कमलगट्टा का प्रयोग प्रयोग माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करता हैं, और घर में सुख , समृद्धि, और सम्पन्नता लाता हैं. माँ लक्ष्मी की कृपा से घर में कभी भी भी आर्थिक विपन्नता नहीं होती हैं. और घर में माँ लक्ष्मी का आगमन बना ही रहता हैं.

व्यापारी वर्ग के लिए भी कमल गट्टे की माला अत्यंत शुभ हैं, किसी भी व्यापारिक प्रतिष्ठान में, कमलगट्टे की माला के ऊपर माँ लक्ष्मी का चित्र प्रतिष्ठित करने से व्यापार हमेशा आगे बढ़ता रहेगा I कमल गट्टे की माला धन,वैभव ,और सम्पन्नता के लिए शुभकारी और फलदायी मानी जाती हैं.

Related Post:

kamal gatte ki mala ka achuk upay

 

 

You May Also Like