होली पर धन प्राप्ति के उपाय 2018 | holi par dhan prapti ke upay 2018

 

 

भारतीय संस्कृति में हर त्यौहार का सामाजिक ,सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व हैं. दीपावली पर जैसे माँ लक्ष्मी की पूजा की विशेष महत्व हैं. सुख सम्पदा , धन वैभव के लिए माँ लक्ष्मी की पूजा की जाती हैं,उसी प्रकार होली में भी आर्थिक परेशानी को दूर करने के लिए पूजा की जाती हैं.होली के अवसर पर कुछ सरल से उपाय करके हम आर्थिक परेशानी आर्थिक अभाव को दूर कर घर व्यापर में धन वृद्धि आसानी से प्राप्त की जा सकती हैं.

 

  • होली वाले दिन चंद्र के उदय होने के बाद पति पत्नी की प्लेट में यदि चांदी की प्लेट संभव न हो तो धातु की प्लेट में मखाने और छुवारे लेकर घी का दीपक जलाये और चंद्र को अर्घ्य दें, इसके बाद सफ़ेद रंग की कोई मिठाई या केसर युक्त खीर अथवा साबूदाने की खीर चंद्र को अर्पित करे और चंद्र की पूजा करे और समृद्धि का आशीर्वाद ले.

 

  • होलिका दहन के बाद अगले दिन बची हुयी राख को लेकर किसी लाल कपडे में बांधकर तिजोरी या पर्स में रख दें ,इससे धन का खर्च सिर्फ आवश्यक कार्यो के लिए होगा , अनावश्यक खर्चे कम हो जायेंगे.

 

  • होली के दिन गुलाल के पैकेट में १ शंख और एक मोती और चाँदी का सिक्का रखकर लाल रंग के कपडे में बांधकर तिजोरी में रखें ऐसा करने से नौकरी और व्यापार में तरक्की होगी.

 

  • घर को नकारात्मक शक्तियों से दूर करने के और माँ लक्ष्मी की कृपा बनाये रखने के लिए होली वाले दिन मुख्य द्धार पर गुलाल लेकर छिड़क दें और मुख्य द्धार पर दोनों और चार मुख का दीपक जलाये और दीपक की लौ समाप्त होने बाद दीप को होलिका की अग्नि में डाल दें .

 

  • जिस स्थान पर होली जलाई जानी हो वहाँ की मिटटी में अपने घर या दुकान की कील को ले जाकर दबा दें और होलका दहन के बाद उस कील को लाकर अपने घर के सामने मिटटी में दबा दें, इससे घर से बुरी शक्तियों का प्रभाव दूर होता हैं.

Mereprabhu
Logo
Enable registration in settings - general