गुरुवार को भूलकर भी ना करे ये कार्य अन्यथा हो सकता है नुक्सान

Guruvar vrat vidhi in hindi, गुरूवार व्रत विधि इन हिंदी 

हिंदू धर्म में हर काम करने का एक दिन होता है कि  इस दिन ये काम नहीं कर सकते या फिर इस दिन ऐसे काम करने से देवता खुश होते है और इसके साथ साथ शुभ और अशुभ भी काफी देखा जाता है।। इसके लिए सभी देवी-देवताओं के अलग अलग दिन निश्चित है इनमे देव गुरु guruvar vrat vidhi in hindi ब्रहस्पति का दिन होता है गुरुवार. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा (lord vishnu)  का अधिक महत्व है। इतना ही नहीं इस दिन विधि-विधान के साथ पूजा करने से गुरु ग्रह भी शांत रहता है।

शास्त्र के अनुसार गुरुवार guruvar vrat vidhi in hindi के दिन ऐसे काम नहीं करने चाहिए जिससे आपके परिवार को कोई परेशानी या फिर आपको आर्थिक कारणों से जूझना पड़े।

नाखून काटना और दाढ़ी बनवाना

अगर आप इस दिन नाख़ून काटते है या दाढ़ी बनवाते है तो आपका बृहस्पति ग्रह कमजोर होगा। शास्त्रों के अनुसार बृहस्पति ग्रह  को जीवन माना गया है यानी की आपकी उम्र जिसके कारण आपके जीवन में कई कठिनाई आएगी। साथ ही आपकी उम्र भी कम हो जाएगी।

महिलाएं न धोये अपने बाल

शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि इस दिन महिलाओं को अपने बाल नहीं धोने चाहिए, क्योंकि महिलाओं की जन्मकुंडली में बृहस्पति पति का कारक होता है। साथ ही guruvar  संतान का भी कारक होता है। जिसके कारण इस दिन बाल धोने से बृहस्पति ग्रह कमजोर होता है।

guruvar vrat vidhi in hindi

जिससे शुभ काम होने में अड़चन और हमेशा बीमारी बनी रहती है। इसीलिए इस दिन बाल भी नहीं कटवाना चाहिए जिसका असर संतान और guruvar vrat vidhi in hindi पति के जीवन पर पड़ता है। उनकी उन्नति बाधित होती है।

घर से संबंधित ये काम न करें

जिस तरह हमारे शरीर से संबंधित काम करने से बृहस्पति ग्रह उसी तरह घर में कपड़े धोना, पोछा लगाना, कबाड़ बाहर निकलना आदि आपके बृहस्पति ग्रह पर अधिक प्रभाव डालता है।

वास्तु के अनुसार माना जाता है कि हमारे घर की दिशा ईशान कोण जिसका गुरु बृहस्पति guruvar ग्रह होता है। साथ ही इस दिशा का संबंध परिवार के बच्चों, शिक्षा और धर्म का होता है। इसलिए ये काम नहीं करना चाहिए। नहीं तो आपकी संतान, शिक्षा और धर्म में अशुभ प्रभाव पड़ता है।

गुरुवार के चमत्कारी टोटके – Guruvaar ke chamtkari totke :

गुरुवार को गुरु के लिए उपाय (Guruwar ke upay)  किए जाते हैं। इन उपायों से भाग्य का साथ मिलने लगता है। साथ ही, इस दिन भगवान विष्णु( Lord vishnu) की भी विशेष पूजा की जाती है। जो लोग भगवान विष्णु की पूजा करते हैं, उनसे महालक्ष्मी (MahaLaxmi )बहुत प्रसन्न होती हैं। लक्ष्मी की प्रसन्नता से घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है। यहां जानिए गुरुवार को करने योग्य उपाय –

Guruwar ke upay

  • गुरुवार के दिन स्नान करते समय पानी में हल्दी डाले |
  • इस दिन धन के लेन- देन से बचे |
  • केले के पेड़ पर जल अर्पित करे |
  • गुरुवार के दिन पिली वस्तु’ का दान करे ( हल्दी , चना , सोना ) आदि|
  • हर गुरुवार को  lord shiv जी को बेसन के लड्डू का भोग लगाये |