हनुमान चालीसा के इन फायदों को जान आप भी होंगे हैरान | hanuman chalisa ke fayde

hanuman chalisa 

दोस्तों आज हम आपको hanuman chalisa के पाठ से मिलने वाले अत्यंत लाभकारी फायदे के बारे में बताने जा रहे है. ऐसा मना जाता है की कलयुग में हनुमान जी ही एक मात्र जीवित देवता है तथा इस कलयुग के दौर में हनुमान जी के भक्त उनकी कृपा के कारण सुखी एवम सुरक्षित है. हनुमान जी के बारे यह भी मान्यता है की जहां कही भी राम गुणगान होता है वहां हनुमान जी किसी न किसी रूप में मौजूद होते है.
हनुमान जी के कारण ही तुलसीदा जी को प्रभु श्री राम के दर्शन हुए थे. हनुमान जी की महिमा एवम भक्तिहितकारी स्वभाव को देखकर ही तुलसीदास ने हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए hanuman chalisa लिखी थी

आइये जानते है hanuman chalisa ke fayde

हनुमान चालीसा में कहा गया है की हनुमान जी अष्टसिद्धि नवनिधि के दाता है. जो व्यक्ति नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसकी व्यक्ति की हर प्रकार की मनोकामना पूर्ण होती है फिर चाहे वह धन सम्बन्धित हो या किसी प्रकार की बिमारी से सम्बन्धित.
वैसे hanuman chalisa ke fayde के अनेक फायदे है परन्तु हनुमान चालीसा की चोपाई में यह वर्णन आता है की ”भूत पिशाच निकट नहीं आवे महावीर जो नाम सुनावे ” यानी अगर आपको कोई भूत या प्रेत से सम्बन्धित किसी बात से डर लगता है तो उस समय हनुमान चालीसा पढ़े.

rat ko sone se phle kre milega hanuman chalisa ka ye fayda

अगर आप सोने के लिए बिस्तर पर जाते हैं लेकिन मन बेचैन रहता है, ठीक से नींद नहीं आती है तो आप नियमित हनुमान चालीसा पाठ करना शुरू कर दीजिए.
नींद अच्छी तरह नहीं आने का एक बड़ा कारण मानसिक अशांति है. hanuman chalisa से मानसिक शांति मिलती है और मन में चल रही उधेड़ बुन से मुक्ति मिलती है जिससे व्यक्ति को अच्छी नींद आती है और जीवन में उन्नति का मौका मिलता है.

hanuman ji ka shaktishali upay

parse me ye 9 chiz rakhne ke fayde

Mereprabhu
Logo
Enable registration in settings - general