हनुमान जी का अनोखा चमत्कारी मंदिर, मंदिर में कदम रखते ही हर दुःख हो जाता है गायब !

दरअसल इस मंदिर में 24 घंटे, सातों दिन ज्योति प्रज्वलित रहती है. यह एक अखंड ज्योति है, किंतु इसे साधारण ज्योति समझने की भूल ना करें.

कहते हैं मंदिर में सुशोभित यह ज्योति बड़े-बड़े कमाल दिखाती है. हनुमान जी का पूरा आशीर्वाद इसी ज्योति में समाया है. इस ज्योति के दर्शन मात्र से ही हनुमान जी अपने भक्तों का कल्याण करते हैं.

ऐसी मान्यता है कि इस अखंड दीपक के दर्शन कर लेने से, व्यक्ति के ऊपर मंडरा रहा शनि देव का अशुभ साया कट जाता है. यदि शनि ग्रह की स्थिति कुंडली में खराब चल रही हो, तो इस मंदिर में हाजिरी लगाने से वे समस्याएं कम होने लगती हैं.

विशेष रूप से जो लोग शनि की साढ़ेसाती से पीड़ित हैं, उन्हें उज्जैन के हनुमान जी वाले मंदिर में आकर इस अखंड दीपक के दर्शन अवश्य कर लेने चाहिए. मान्यता है कि यहां आकर दीपक के दर्शन करने और स्वयं यहां आटे का दीपक जला देने से शनिदेव के प्रकोप से मुक्ति मिल जाती है.

इस मंदिर की अगली खासियत है यहां के प्रसाद का चढ़ावा. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मंदिर में राम भक्त हनुमान को कई प्रकार के प्रसाद चढ़ाए जाते हैं.

कहा जाता है कि यहां भक्त अपनी मनोकामना प्रसाद के माध्यम से लेकर आते हैं. यदि किसी को झगड़े, मुकद्दमों से मुक्ति चाहिए तो यहां पर एक नारियल अर्पित करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिल जाती है.

अगर कोई संतानहीन है, तो वह अखंड ज्योति में तेल का चढ़ावा चढ़ाता है. इसके अलावा सामान्य मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए लोग यहां बड़ी मात्रा में हनुमान जी को रोटी के प्रसाद का भोग लगाते हैं. यह प्रसाद विशेषतौर पर मनोकामना पूर्ति के बाद ही चढ़ाया जाता है.

उज्जैन के अखंड ज्योति मंदिर में रोजाना आप भक्तों की भीड़ देख सकते हैं. शाम की आरती के समय यहां लगने वाली भक्तों की भीड़ देखने वाली होती है. यहां लोग हनुमान जी की मूर्ति से लेकर अखंड ज्योति और मूर्ति के साथ रखे गए चंदन के गदा का भी दर्शन करते हैं. यह सभी वस्तुएं भक्तों को बल एवं बुद्धि प्रदान करती हैं.

Mereprabhu
Logo
Enable registration in settings - general