चीन में एक अनोखा करिश्मा दिखा कर माता काली ने किया हैरान, इस देश के लोग भी हुए माता काली के भक्त !

kali devi temple काली माता का मंदिर

अभी तक तो आपने भारत में स्थित अनेको चमत्कारिक मंदिर के बारे में सूना होगा, परन्तु आज हम आपको जिस मंदिर के बारे में बताने जा रहे है उसके बारे में सुन आपको भी शायद यकीन होना मुश्किल हो .

दरअसल चीन में देवी काली (kali devi temple)  का एक मंदिर है जहां देवी माता को चीनियों द्वारा पूजा जाता है यहां के निवासी देवी को प्रसाद के रूप में एक अनोखी चीज़ चढाते है जिसका सेवन माता चमत्कारी रूप से करती है.

kali devi temple

वैसे तो आपने देवी माता को फल, फूल आदि का प्रसाद चढ़ते हुए देखा होगा परन्तु चीन में स्थित इस मंदिर में देवी काली को चाउमिन का भोग चढाया जाता है. कहा जाता है इसका सेवन माता चमत्कारिक रूप से करती है अर्थात माता को चढाया चाउमिन अगले दिन चमत्कारिक रूप से गायब हो जाता है.

kali devi temple in china

भक्तो की मान्यता है की रात के समय माता स्वयम भक्तो द्वारा चढाया प्रसाद खाने आती है.

आपको यकीन नही हो रहा होगा लेकिन ये सच है जी हां यहाँ देवी माँ के लिए चाउमिन का भोग ही लगाया जाता ये मंदिर चीन के टंगरा नामक स्थान पर है. इस मंदिर में चाउमिन का भोग लगाया जाता है फिर रात के भोग से बचे कुछ प्रसाद को भक्तो में बाट दिया जाता है इस कारण इस मंदिर का नाम चाउमिन काली माँ पड़ गया ये मंदिर कई सालो पुराना मंदिर है पिछले 55 सालो से इसोन चेन इस मंदिर की देख भाल कर रहे है.

इस मंदिर के पीछे एक चीनी बच्चे की कहानी जुडी हुई है ये कहानी कई साल पुरानी है दरअसल एक बार चीन में बीमारी के चलते सब लोग परेशान हो रहे थे डॉक्टर भी इस बीमारी का इलाज नही कर पा रहे थे तब सभी लोग देवी माँ के शरण में आगए और उनसे प्रार्थना करने लगे यहाँ सात दिनों तक प्राथना करने पर देवी माँ ने इनकी पुकार सुनली उसी समय सारे बच्चे इस बीमारी से मुक्त हो गए तब से ही इस मंदिर की काफी मान्यता बढ़ी है दूर दूर से लोग इस मंदिर के दर्शन करने केे लिए आते है .

kali devi temple images

इस मंदिर में देवी माँ की मूर्ति के सामने चाइनीज अगरबत्तियां और केंडल जलाई जाती है चीनी लोगो के दिल में इस मंदिर के प्रति बहुत गहरी आस्था है यहाँ देवी की सच्चे मनसे पूजा करते है इस मंदिर में चाउमिन का भोग लगाया जता है 60 साल पुराने इस मंदिर में कैल पूजा के दौरान कई लोग माँ के दर्शन के लिए आते है .

भारत चीन की सभ्यता में ये मंदिर मेल का प्रतीक है क्योंकि इस मंदिर में काली माँ की पूजा हिन्दू धर्म के अनुसार ही होती है लेकिन इस मंदिर में माँ को भोग कुछ अलग तरीके से लगाया जाता है अपने देखा होगा की भारत में माँ ता के मंदिर में लोग कई तरह के फ्लो काभोग लगते है भाई चीन में लोग माता के इस मंदिर में चाउमिन का भोग लगते है

Related post :

Famous Temples in Kerala

Rameshwaram Mandir History

Mereprabhu
Logo
Enable registration in settings - general