मंगलवार को भूल से भी नहीं होनी चाहिए ये चीज़े, वरना झेलना पड़ सकता है बजरंगबली का प्रकोप !

मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन माना जाता है, क्योकि कलयुग में पांच देवी देवताओ में से एक देव हनुमान जी भी है जो जाग्रत कहे गए अतः उनकी पूजा शीघ्र फलदायी मानी गई है.

मंगवाल के दिन यदि हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए कुछ विशेष उपाय किया जाए शीघ्र ही आप का भाग्य चमक सकता है.

परतु कुछ बाते ऐसे भी जिन्हें मंगलवार के दिन भूल से भी नहीं करे (mangalwar ko kya na kare)अन्यथा हनुमान (Hanuman)जी अप्रसन्न होते है और आपको उनके क्रोध का प्रकोप झेलना पड़ सकता है.

शास्त्रानुसार मंगल ग्रह को क्रूर भी बतलाया गया है. अतः यदि इस दिन आपसे कोई भारी चूक होती है तो इसका प्रभाव आप पर तथा आपके परिवार पर भी पड़ता है. अतः मंगलवार के दिन इन बातो का विशेष ध्यान रखे की यह इस दिन ना हो.

1 . मंगलवार के दिन नाख़ून और बाल नहीं काटने चाहिए, शास्त्रानुसार मंगलवार को ब्रह्ममूहर्त माना गया है अतः इस दिन बाल उतारना या नाख़ून काटना अशुभ कहां गया है.

2 . मंगवार के दिन घर में धार वाली चीज़े जैसे चाकू अथवा कैची आदि न ख़रीदे. इसके साथ घर पर पड़ी चाकू अथवा कोई अन्य धार वाली चीज़े दक्षिण दिशा की ओर न रखे.

3 . मंगलवार के दिन घर में भूल से भी मासाहार वाली वस्तुए नहीं बननी चाहिए, इससे हनुमान जी अप्रसन्न होते है. इसके साथ ही यह भी ध्यान रखे की रसोई में खाना बनाते समय सब्जी अथवा रोटी नहीं जलनी चाहिए.

4 . मंगलवार को यदि कोई व्यक्ति आपके द्वारा पर कुछ माँगता है तो उसे भूल से भी खाली हाथ न जाने दे. उसे कुछ न कुछ देकर विदा करे.

इसके साथ ही आज हम आपको कुछ ऐसे भी उपाय बताने जा रहे है जिनके द्वारा आप हनुमान जी को प्रसन्न कर अपने भाग्य को बदल सकते है तथा सुख सम्पदा आपके परिवार में आएगी. आपको कभी भी धन की समस्याओ का सामना नहीं करना पड़ेगा.

मंगलवार के दिन क्या करना चाहिए(Maglvar ke din kya krna chahiye)

1 . मंगवार की सुबह स्नान करने के बाद एक बड़ के पेड़ के पास जाए तथा एक पत्ता तोड़ ले. इस पत्ते को साफ़ पानी से धो ले अब इस पत्ते को हनुमान जी के सामने कुछ देर तक रख ले. इसके बाद इसमें केसर से श्री राम लिख ले व अपने पर्स में रख ले. इससे पर्स में पैसे बने रहते है.

2 . हनुमान जी की कृपा पाने के लिए मंगलवार के दिन व्रत करके शाम के समय बूंदी का प्रसाद बांटने से भी पैसों की तंगी दूर हो जाती है.

3 .मंगवाल की शाम को हनुमान जी को केवड़े का इत्र व गुलाब की माला चढाये. इससे हनुमान जी को प्रसन्न करे का बहुत ही सरल उपाय है.

4 . सवा किलो उड़द की दाल और ढाई सौ ग्राम काली तिल को मिलाकर आटा पीस लें. अब प्रति मंगलवार इस आटे को गूंथकर दीपक बनाएं और 11 मंगलवार तक बढ़ते हुए क्रम में हनुमानजी को अर्पित करें,

जैसे पहले दिन एक दीपक, दूसरे दिन दो, तीसरे दिन तीन दीपक लगाएं…, इसी तरह 11 दिनों तक 11 दीपक लगाएं. लेकिन ध्यान रहे कि यह दीपक सरसों के तेल में ही लगाए गए हों.

जब 11 दिन पूरे हो जाएं तो घटते क्रम में दीपक लगाना शुरू कर दें. इस उपाय को करने से आपकी हर समस्या से आप छुटकारा पा सकते हैं. चाहे फिर कर्ज मुक्ति हो, घर या व्यापार की समस्या या फिर अन्य समस्या के शीघ्र ही आपको शुभ परिणाम प्राप्त होंगे.

5 .अगर आप अनावश्यक रूप से होने वाले खर्चों से परेशान है और उनसे निजात पाना चाहते हैं तो एक गोमती चक्र, एक नारियल पर सिंदूर लगाकर मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर (Hanuman Madir)में अर्पित करें. इससे आपकी कीमती कमाई व्यर्थ खर्च नहीं होगी.

Mereprabhu
Logo
Enable registration in settings - general