पढ़ाई में मन लगाने का मंत्र – padhai me man lagane ka mantra

Padhai me man Lagane ka Mantra

दोस्तों आजके लेख में हम आपको बताने जा रहे है padhai me man lagane ka mantra . हमें यकीन है की ये विद्यार्थियों के लिए जरूर उपयोगी होगा.

पढ़ाई में मन लगाने का मंत्र – padhai me man lagane ka mantra

बच्चो के परीक्षा का समय नजदीक आ रहा है और बच्चो में परीक्षा को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है. 10 एवम 12 के बोर्ड के परीक्षा के लिए बच्चो ने अभी से मेहनत करना आरम्भ कर दिया है. अक्सर विद्यार्थियों की यह शिकायत रहती है की वह बढ़ते बहुत है पर उनके नम्बर बहुत काम आते है जबकि पढ़ाई नहीं करने वाले बच्चो के नम्बर बहुत आ जाते है.
तो आइये जानते है की ऐसा कारण क्या है जो आपको अच्छे नम्बर लाने से रोकता है.

बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगे तो अपनाएं यह उपाय

आपने अक्सर देखा होगा की बच्चो का मन पढाई me नही लगता है | तो घबराने की जरूरत नही है | ऐसा सिर्फ आपके घर में नही होता | आप जैसे हजारो लोग है जो इस समस्या से परेशान है  तो आज हम आपको padhai me man lagane ka mantra बताने जा रहे है |

एक हरे रंग का पोस्टर से आये ओर आपने घर के उत्तर दिशा में लगा ले | शास्त्र के अनुसार तोते की फोटो को उत्तर दिशा में लगाने से आपके बच्चों की पढ़ाई में रूचि बढ़ने लगेगी, साथ ही उसके स्मरणशक्ति में भी बढ़ोतरी होगी। तोता पालने से भी बुध ग्रह की अनुकूलता बढ़ती है।

Padhai me man Lagane ka Mantra

विद्यार्थियों के पढ़ाई में आने वाली बाधा

1 . नियमित पढ़ाई न करना – अक्सर कुछ बच्चे होते जो सिर्फ एग्जाम के समय पढ़ना पसन्द करते है या फिर वे एग्जाम आने कुछ दिनों पहले ही पढ़ना आरम्भ करते है.

2 . अपने खेल को ज्यादा महत्व देना – खेलना शारीरिक एवम मानसिक दोनों स्वास्थ के लिए बहुत जरूरी है. परन्तु जरूरत से ज्यादा गेम खेलना आपके स्वास्थ के साथ साथ पढ़ाई के लिए भी बाधक का कार्य करती है.

3 टीवी और इंटरनेट पर लगे रहना -न्यूज़ या दूसरे ज्ञानवर्धक प्रोग्राम देखना अच्छा है पर टीवी व इंटरनेट पर अनेको ऐसी चीज़ भी होती है जो न केवल हमारा बहुत सा टाइम बरबाद करती है बल्कि हमारा पढ़ाई में भी इस कारण मन नहीं लगता.

पढ़ाई में मन लगाने का मंत्र – padhai me man lagane ka mantra

4 . आलस्य का होना – यदि बच्चा आलस्य करता है तो यह उसकी सबसे बड़ी कमजोरी कहलाती है. जिन बच्चो के आपसे ज्यादा नम्बर आते है इसका मतलब यह नहीं की उनका दिमाग आपसे ज्यादा तेज है बस उनमे एक क्वालिटी होती है की वह बगेर आलस्य के लगातार लगे रहते है.

5 हर काम को समय पर पूरा करे । बचपन से जब हम ये आदत डाल लेंगे तो हमें कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता। काम को टालने की कोशिश न करके उसे उसी समय पूरा करे। इस आदत से अपनी पढ़ई भी समय से कर पाएंगे।

कबीर दास जी ने कहा भी है –
“काल करे सो आज कर, आज करे सो अब
पल में प्रलय होएगी, बहुरि करोगे कब”

6 व्यायाम अथवा एक्सरसाइज – एक्सरसाइज आपके स्वास्थ एवम दिमाग दोनों को फिट रखने का सबसे अच्छा तरीका है कम से कम 20 मिनट के लिए एक्सरसाइज अवश्य करे

7 रात को पढ़ने की जगह सुबह पढ़े – शाम की तुलना में सुबह व्यक्ति का दिमाग ज्यादा फ्रेश एवम तंदुरुस्त होता है. अतः रात की पढ़ाई की तुलना में सुबह की पढ़ाई को अत्यधिक महत्व देना चाहिए.

priksha me pass hone ka upay

hanuman mantra

Mereprabhu
Logo
Enable registration in settings - general