shivratri 2017 – महाशिवरात्रि कब है और क्यों मनाई जाती है

Shivratri 2017 – महाशिवरात्रि कब है (Shivratri kab hai) और महाशिवरात्रि क्यों मनाई जाती है (Shivratri kyu manate hai).

आम तौर पर हम महाशिवरात्रि पर देखते है की मंदिरो में बहुत ज्यादा भीड़ होती है और इस दिन श्रदालु भोलेनाथ की कृपा के लिए तरह तरह के उपाय करते है. लेकिन आज हम आपको बताएँगे महाशिवरात्रि क्यों मनाई जाती है.

महाशिवरात्रि को हिंदू धर्म में एक प्रमुख त्योहार के रूप में मनाया जाता है. महाशिवरात्रि को कालरात्रि के नाम से भी जाना जाता हैं. महाशिवरात्रि पर्व प्रति वर्ष फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को मनाया जाता हैं।

Shivratri story in hindi:

एसी मान्यता हैं कि सृष्टि के प्रारंभ में इसी दिन मध्य रात्रि भगवान शिवजी का ब्रह्मा रुप से रुद्र रूप में अवतार हुआ था। प्रलय के समय में इसी दिन प्रदोष के समय भगवान शिव तांडव करते हुए समग्र ब्रह्मांड को अपने तीसरे नेत्र की ज्वाला से समाप्त कर देते हैं। इसीलिए इसे महाशिवरात्रि(mahashivratri) कहाजाता हैं।

वही दूसरी और यह भी मन जाता है की इस दिन भगवान् शिव का पार्वती से मिलान हुआ था. पूरे साल में होने वाली शिवरात्रियों में से महाशिवरात्रि की सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है।

Shivratri 2017 date – महाशिवरात्रि कब है (Shivratri kab hai)

इस बार साल 2017 में महाशिवरात्रि 24 फरवरी को है (mahashivratri 24 february). पौराणिक मान्यता है कि इसी दिन भोलेनाथ की शादी मां शक्ति के संग हुई थी, जिस कारण भक्तों के द्वारा रात्रि के समय भगवान शिव की बारात निकाली जाती है।

महाशिवरात्रि पर पुरे भारत में मंदिरों में चहल पहल होती है और इस दिन आप भगवान् भोलेनाथ को खुश करके अपनी मनोकामना प्राप्त कर सकते है.

अगर आपको जानकारी अच्छी लगी और आप और भी ऐसी जानकारी सुनना चाहते है तो हमारे Youtube Channel को Subscribe करे ===>> Click here to Subscribe

Mereprabhu
Logo
Enable registration in settings - general